ईकोलोजिकल जोन में बने 10 अवैध विलाज सील, 15 पर चला जेडीए के रघुवीर सैनी का बुलडोजर


जयपुर. जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा जोन-10 में इकोलॉजिकल जोन में विगत समय में रातों-रात बसाई गई नवीन अवैध कॉलोनी सुख सागर को बिना अनुमति व स्वीकृति के बने 10 अवैध विलाज को सील किया गया और 15 निर्माणाधीन अवैध विलाज को ध्वस्त किया गया. साथ ही जोन-09 में 160 फीट रोड की स्लिप लाईन में आ रहे अतिक्रमणों को ध्वस्त कर सडक सीमा को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया. 

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया जोन-10 के क्षेत्राधिकार इकोलॉजिकल जोन क्षेत्र में लुणियावास विगत समय में रातो-रात नवीन अवैध कॉलोनी सुख सागर बसाने के प्रयोजनार्थ से बने गंभीर प्रकृति के पूर्ण बने 10 अवैध विलाज की इंजीनियरिंग विंग की सहायता से प्रवेश द्वारो पर ईटों की दीवारो की चुनवाई कर पुख्ता सिलिंग एवं निर्माणाधीन 15 अवैध विलाजो को जेसीबी मशीनो व मजदुरों की सहायता से पूर्ण ध्वस्तीकरण किया गया।

उक्त अवैध विलाज के रातो-रात निर्माणाधीन होने के अवधान में आते ही दिनांक 17.11.2021 को धारा 32,33 जेडीए एक्ट का नोटिस देकर निर्माण कार्य रूकवाया जाकर हटाने हेतु पांबद किया गया था। अग्रिम विधिसम्मत कार्यवाही प्रक्रियाधीन होने के दौरान ही दिनांक 26.11.2021 को सहायक कलेक्टर, जयपुर शहर-द्वितीय न्यायालय का यथास्थिति आदेश आ गया था। गार्ड नियुक्त कर आगे अवैध निर्माण नही होना सुनिश्चित किया गया जविप्रा द्वारा उक्त सबंध में उक्त न्यायालय का क्षेत्राधिकार ही नही होने व इकॉलोजिकल जोन क्षेत्राधिकार में गंभीर प्रकृति के ’’जीरो टॉलरेन्स’’ नीति के उक्त अवैध निर्माण के रातों-रात हो जाने के आधार पर अपना प्रभावी पक्ष रखा। अब उक्त यथास्थिति आदेश को हटते ही उक्त प्रभावी विधिसम्मत कार्यवाही सुनिश्चित की गई। उक्त विलाज में 21.01.2022 को रहवास का प्रयास किया एवं निर्माण कार्य चालू रखने पर दिनांक 20.02.2022 जेडीए एक्ट की धारा 34(क) के नोटिस जारी कर उक्त अवैध विलाज के प्रवेश द्वारो, सिढीया, दरवाजो, खिडकियों इत्यादि को जविप्रा की इंजिनियर शाखा की मदद से ईंटो की दीवारो से चुनवाकर नियमानुसार आज दिनांक 21.02..2022 को पुख्ता सीलिंग की कार्यवाही की गई। तथा शेष 15 निर्माणाधीन विलाज का पूर्णत्या ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गई। 

उक्त कार्यवाही उप नियत्रंक प्रवर्तन चतृर्थ, प्रवर्तन अधिकारी जोन-10, 01, पीआरएन-नार्थ, पीआरएन-साउथ व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई। 

अधिकारियों का दावा है कि जविप्रा क्षेत्राधिकार में नवीन कॉलोनी काटने के प्रकरणों में जीरो टोलरेंस की नीति अपनाकर अविलंब प्रभावी विधिसम्मत कार्यवाही एवं पूर्ण ध्वस्तीकरण सुनिश्चित किये जा रहे हैं। फलतः वर्तमान में नवीन अवैध कॉलोनी काटने की प्रवृति पर प्रभावी अंकुश स्थापित हुआ हैं।

जेडीए द्वारा जोन-09 के क्षेत्राधिकार में जगतपुरा में 160 फीट रोड़-स्लिप लाईन पर कब्जा-अतिक्रमण कर लगायी गयी थडी, झोपडी इत्यादि को जोन-9 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर स्लिप लाईन केा अतिक्रमण मुक्त करवाया गया. उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-09 तथा प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनिकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई.