हाईटेक जापान, कोरोना संकट में स्टूडेंट्स का रूप धर डिग्री लेने पहुंचे रोबोट्स!


जापान. कोरोना के आतंक से दुनिया संकट में है. जापान भी इससे अछूता नहीं है. चीन का पड़ोसी होने से जापान को बड़ा खतरा है. पर जापान को दुनिया इस लिहाज से जानती है कि देश छोटा जरुर है लेकिन हौसले बहुत बड़े हैं. खत्म हो जाने के बाद फिर से खड़ा होना जापान से सीखा जा सकता है. हिरोशिमा और नागासाकी पर हमले के बावजूद खत्म हो चुके जापान ने विश्व के सामने जो उदाहरण पेश किया वो किसी से छुपा नहीं है.

अक्सर जापान ऐसे कई उदाहरण पेश कर चुका है जो वहां की तकनीक और हौसलों के जरिए दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचता है. ताजा मामला कोरोना के दुनियाभर के साथ जापान में फैले आतंक का है. जापान में कोरोना वायरस के चलते स्प्रिंग ग्रैजुएशन सेरिमनी कैंसल कर दी गईं. पर जापान के स्टूडेंट लाइफ का यह अहम दिन होता है.

स्टूडेंट्स की भावना समझते हुए जापान के टोक्यो की बिजनस ब्रेकथ्रू यूनिवर्सिटी ने अनूठा हाईटेक तरीका अपनाया. यहां रोबॉट्स स्टूडेंट्स का अवतार लेकर डिग्री लेने पहुंचे. रोबॉट्स के मुंह वाले हिस्से पर एक टैबलेट स्क्रीन लगी थी जिसमें छात्रों के चेहरे वीडियो कॉल के जरिए नजर आ रहे थे. छात्र पूरे माहौल को लाइव देख पा रहे थे वहीं रोबॉट के मार्फत यूनिवर्सिटी प्रशासन लगातार उनसे संवाद कर डिग्री प्रदान कर रहा था. जिससे माहौल काफी रोचक और जीवंत नजर आया.

खास बात यह रही कि ये रोबॉट्स बकायदा ग्रैजुएशन कैप और गाउन में इस सेरिमनी में शामिल हुए. रोबॉट्स को लगातार स्टूडेंट अपने घर पर बैठकर कंट्रोल कर रहे थे.