‘जयपुर न्यूट्रीफेस्ट’ 31 जनवरी से जवाहर कला केंद्र में, फूड व न्यूट्रिशन क्षेत्र के नवाचार होंगे प्रदर्शित


जयपुर। इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस), राजस्थान विश्वविद्यालय के ईसीएच इनक्यूबेशन सेंटर तथा कानोडिया कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में 31 जनवरी से 5 फरवरी तक जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में ‘जयपुर न्यूट्रीफेस्ट’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें फूड फेस्टिवल, नेचुरल प्रोडक्ट एक्सपो, स्टार्टअप्स एग्जिबिशन सहित टॉक शो, वर्कशॉप व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। ‘जयपुर न्यूट्रीफेस्ट’ का उद्देश्य पोषण से भरपूर भोजन के प्रति जागरूकता फैलाना और पर्यावरण को संरक्षित रखने की दिशा में कदम बढ़ाना है। नॉलेज पार्टनर के रूप में टाई (द इंडस एंटरप्रेन्योर्स) राजस्थान की भागीदारी रहेगी।
टाई की अध्यक्ष डॉ. शीनू झंवर ने बताया कि फूड सेक्टर में इनोवेशन एवं उद्यमिता को प्रोत्साहित करने हेतु टाई की ओर से कई कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस) के अध्यक्ष तथा कानपुर व गोरखपुर यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने बताया कि इस फेस्टिवल का लक्ष्य फूड व न्यूट्रिशन के क्षेत्र में उच्च स्तर के नवाचारों और उद्यमिता को बढ़ावा देना है। राजस्थान विश्वविद्यालय के ईसीएच इनक्यूबेशन सेंटर की समन्वयक प्रो. सुमिता कच्छावा ने बताया कि फेस्टिवल में ईसीएच की ओर से बेस्ट स्टार्टअप्स को पुरस्कार दिए जाएंगे।

हर दिन न्यूट्री टॉक शो
फूड फेस्टिवल के दौरान हर दिन शाम को न्यूट्री टॉक शो का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रतिष्ठित वक्ता सम्मिलित होंगे जो पर्यावरण संरक्षण, जैविक एवं शहरी खेती, स्टार्टअप, नवाचार, उद्यमिता, मिलेट्स तथा पोषण के विशेषज्ञ होंगे, जो खाद्य एवं पोषण के क्षेत्र में भविष्य की दशाओं का एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करेंगे।

100 से अधिक स्टॉल्स
फेस्टिवल में 100 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे, जिनमें विभिन्न स्टार्टअप्स, खासकर खाद्य और कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रहे इनोवेटर्स और उद्यमी शामिल होंगे।

बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं
फेस्टिवल में राजस्थानी फोक आर्टिस्ट्स की ओर से कल्चरल प्रोग्राम प्रस्तुत किए जाएंगे। स्कूली बच्चों के लिए ‘हैल्दी फूड फॉर वाइब्रेंट लाइफ’ विषय पर पोस्टर मेकिंग, ग्रुप डांस, नुक्कड़ नाटक और मार्चिंग बैंड जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

किचन गार्डन कार्यशाला
जयपुर के किचन गार्डन संगठन के सदस्य भी इस फेस्टिवल में स्टॉल्स लगाएंगे तथा कार्यशाला कर प्राकृतिक उत्पादों एवं किचन वेस्ट से ग्रीन संरक्षण के कुशल उपयोग को प्रदर्शित करेंगे। किचन गार्डन संगठन की अध्यक्ष डॉ. शशि भार्गव ने बताया कि उनका संगठन इस प्रकार की गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेता है। यहां 4 फरवरी को रसोई और घरेलू कचरे का उपयोग करने पर एक विशेष कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जो पर्यावरण संरक्षण और सतत जीवनशैली को प्रोत्साहित करेगी।

मिलेट्स प्रोडक्ट्स की कई स्टॉल्स
इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस) के सचिव हेमंत पारीक ने बताया कि इस फेस्टिवल के माध्यम से लोग नवीनतम खाद्य तकनीकों, ऑर्गेनिक खेती और शहरी खेती के नवाचारों का अनुभव कर सकेंगे। यह आयोजन खाद्य उद्यमियों, नवप्रवर्तकों और शिक्षा जगत के विद्वानों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा, जहां वे अपने विचारों और उत्पादों को साझा कर सकेंगे। फेस्टिवल में मिलेट्स के प्रोडक्ट्स की कई स्टॉल्स लगाई जाएंगी। शहरी खेती एवं ऑर्गेनिक फूड की कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। 5 फरवरी को होने वाले समापन समारोह में पर्यावरण, खाद्य और पोषण क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को पुरस्कार दिए जाएंगे।