राजस्थान के जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला


नई दिल्ली।रा जस्थान के निवासी जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया है।

इसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने धनखड़ के नाम का ऐलान किया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा सहित सभी नेता शामिल हुए। 18 मई 1951 में झुंझुनू में जन्मे जगदीप धनखड़ सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता रहे हैं। वे राजस्थान हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। धनखड़ 1989 से 1991तक जनता दल से झुंझुनू लोकसभा से सांसद निर्वाचित हुए और केंद्रीय मंत्री भी रहे। उन्होंने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद का चुनाव लड़ा था और वह चुनाव हार गए थे इसके बाद उन्होंने किशनगढ़ विधानसभा से चुनाव लड़ा और चुनाव जीते। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उन्हें भाजपा में शामिल कराया था।

उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए भाजपा की अगुवाई वाले राजग के पास पर्याप्त संख्याबल है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस चुनाव में भी भाजपा को कुछ गैर कांग्रेसी विपक्षी दलों, जैसे बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस का समर्थन मिलने का भरोसा है।