दैनिक भास्कर समूह और भारत समाचार चैनल पर आयकर के छापे, मीडिया जगत में हड़कंप


नई दिल्ली। आयकर विभाग ने देशभर में दैनिक भास्कर समूह के विभिन्न दफ्तरों पर छापे की कार्रवाई की है. इसके साथ ही भारत समाचार न्यूज़ चैनल के कार्यालय और चैनल के मालिक के घर पर भी आयकर सर्वे की कार्रवाई की गई है।

बताया गया है कि भोपाल में प्रेस कॉन्प्लेक्स सहित आधा दर्जन स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय और इनकम टैक्स की टीम मौजूद है। भोपाल के अलावा इंदौर और जयपुर सहित देश के दर्जनों ठिकानों पर छापे पड़े हैं। दैनिक भास्कर के अहमदाबाद दफ्तर में भी आयकर टीमें मौजूद हैं। सिर्फ़ भोपाल में ही दैनिक भास्कर के 10 ठिकानों पर छापा पड़ा है।

पूरा सर्च ऑपरेशन दिल्ली और मुंबई टीम के द्वारा संचालित किया जा रहा है। सुबह 5 बजे के करीब पहुंची थी ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम। बाद में स्थानीय पुलिस को बुला लिया गया। इस खबर से मीडिया जगत में हड़कम्प है।

भास्कर प्रबंधन ने इस स्थिति में अपनी डिजिटल टीम को work-from-home करने के लिए कह दिया है ताकि काम बाधित न हो। छापेमारी की कार्रवाई में 100 से ज्यादा अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं।

उधर उत्तर प्रदेश से संचालित भारत समाचार चैनल के दफ्तर पर भी सर्वे की कार्रवाई जारी है। सिर्फ़ ब्रजेश मिश्रा के यहाँ ही छापा नहीं पड़ा है। भारत समाचार चैनल के स्टेट हेड वीरेंद्र सिंह भी इसके लपेटे में हैं। वीरेंद्र का आवास लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में है।

यहाँ भी छापा मारने इनकम टैक्स की टीमें पहुँची हैं। ये भी पता चला है कि भारत समाचार चैनल के विभिन्न कार्यालयों पर भी आयकर की टीमों ने छापेमारी की है। भारत समाचार चैनल पर छापेमारी के ख़िलाफ़ जमकर खबरें चलाई जा रही हैं।

 

CM अशोक गहलोत की प्रतिक्रिया


दैनिक भास्कर अखबार और भारत समाचार न्यूज़ चैनल के कार्यालयों पर इनकम टैक्स का छापा मीडिया को दबाने का एक प्रयास है। मोदी सरकार अपनी रत्तीभर आलोचना भी बर्दाश्त नहीं कर सकती है। यह भाजपा की फासीवादी मानसिकता है जो लोकतंत्र में सच्चाई का आइना देखना भी पसंद नहीं करती है। ऐसी कार्रवाई कर मोदी सरकार मीडिया को दबाकर संदेश देना चाहती है कि यदि गोदी मीडिया नहीं बनेंगे तो आवाज कुचल दी जाएगी।