शुक्रवार रात 2 बजे से इजरायल और हमास के बीच सीज फायर से 11 दिनों बाद दिखी गाजा पट्टी में शांति


Israel Hamas Ceasefire: इजरायल और हमास के बीच 11 दिनों से जारी संघर्ष पर शुक्रवार को आखिरकार विराम लग गया है। इजरायल ने गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को रोकने के लिए सीजफायर को मंजूरी दे दी है। यह शुक्रवार सुबह 2 बजे से प्रभावी हो गया है। इसके बाद इलाके में आज हालात थोड़े राहत भरे कहे जा सकते हैं।

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने गाजा पट्टी में 11 दिनों के सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्ष विराम को मंजूरी दी वहीं हमास ने भी इसकी पुष्टि की। बता दें कि इस मामले में लगातार अमेरिका भी पहल कर रहा था। जो बिडेन ने लगातार अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते हैं दोनों ओर से सीजफायर की अपील भी की थी और लगातार इसके लिए प्रयास भी कर रहे थे।

 

21 मई की सुबह से लागू हुए इस संघर्ष विराम के लिए काफी दिनों से इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर कई वैश्विक नेता गाजा में सैन्य अभियान रोकने का दबाव बना रखा था. लेकिन इस सीजफायर की मध्यस्थता में इजरायल के पड़ोसी देश मिस्र की भी अहम भूमिका रही। जो बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के बीच फोन पर बातचीत के कुछ ही घंटों बाद सीजफायर का ऐलान हो गया. बता दें कि मिस्र के अधिकारी लंबे समय से इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता में लगे थे और आखिरकार उन्हें सफलता मिल गई।