इजरायल ने एयर स्ट्राइक कर गाजा में अल जजीरा, एसोसिएट प्रेस सहित कई मीडिया हाउस के दफ्तर उड़ाए, हमास का कार्यालय बताया गया था इस 12 मंजिला टावर में


इजराइल और हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) के बीच जारी जंग आर पार की लड़ाई में तब्दील हो गई है। या तो अब हमास बचे या इजराइल दोनों ही एक दूसरे की बर्बादी की मानो कसम खा चुके हैं। इस बीच इजरायल ने लगातार हमास के खिलाफ हमला तेज कर रखा है।

अब तक इस जंग में 126 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें 31 बच्चे भी शामिल हैं। दोनों तरफ के हमलों में 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों में 9 इजराइली और बाकी फिलिस्तीनी हैं। यह लड़ाई इस कदर तेज हो चुकी है कि अब इसमें इसराइल ने गाजा में मौजूद मीडिया के दफ्तर को भी अपनी एयर स्ट्राइक में शनिवार शाम उड़ा दिया है।

इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार शाम एयरस्ट्राइक कर एक 12 मंजिला अपार्टमेंट गाजा टावर को तबाह कर दिया। इसमें अमेरिकी मीडिया एसोसिएट प्रेस (AP), कतर मीडिया हाउस अल जजीरा, मिडिल ईस्ट मीडिया सहित कई समाचार पत्र, एजेंसी और चैनल्स के ऑफिस थे।

वैसे हमले से पहले IDF ने एक अनाउंसमेंट के जरिए तुरंत इस टावर को खाली करने के निर्देश दिए थे। ताकि किसी मीडियाकर्मी की जान न जाए। इसके ठीक एक घंटे बाद इजराइल के फाइटर प्लेन ने एकाएक बमबारी कर कुछ ही सेकेंड में 12 मंजिला बिल्डिंग उड़ा दी।

एसोसिएटेड प्रेस के अध्यक्ष और सीईओ गैरी प्रुइट ने एक बयान में कहा कि वे हैरान और भयभीत हैं कि इजरायली सेना गाजा में एपी के ब्यूरो और अन्य समाचार संगठनों की बिल्डिंग को टारगेट किया.

बता दें कि पिछले महीने यरुशलम में तनाव से शुरू हुआ यह संघर्ष व्यापक पैमाने पर फैल गया है। अरब और यहूदियों की मिश्रित आबादी वाले इजराइली शहरों में रोज हिंसा बढ़ती जा रही है।

इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में भी फलस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया। सैकड़ों प्रदर्शनकारी कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प कर रहे हैं।

उधर इन सारे हालातों के बीच भारत का विदेश मंत्रालय पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं। इससे आने वाले दिनों में भारत और अन्य देशों के संबंधों पर क्या असर पड़ेगा या नहीं पड़ेगा इस पर पैनी नजर है।