नीना सिंह बनीं राजस्थान की पहली महिला डीजी, उमेश मिश्रा भी डीजी पद पर पदोन्नत


जयपुर. आईपीएस नीना सिंह राजस्थान के इतिहास में पहली महिला डीजी होंगी. राजस्थान सरकार के कार्मिक विभाग ने उनके एडीजी से डीजी पद पर प्रमोशन के आदेश जारी किए. प्रमोशन के साथ ही उन्हें अब सिविल राइट्स एण्ड एंटी ह्यूमन ट्रेफिकिंग विभाग का ही डीजी बनाया गया है, इससे पहले नीना सिंह इसी विभाग में एडीजी की जिम्मेदारी संभाल रहीं थीं. 

11 जुलाई 1964 को पटना में जन्मी नीना सिंह वर्ष 1989 बैच की राजस्थान कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. वर्तमान में राजस्थान पुलिस में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) पद पर कार्यरत हैं. नीना सिंह के पति रोहित सिंह राजस्थान के सीनियर IAS ऑफिसर हैं. नीना सिंह ने हार्वड यूनिवर्सिटी से पब्लिक ए​डमिन में मास्टर डिग्री हासिल की है. उनके पति रोहित कुमार सिंह की गिनती टॉप इंटेलिजेंट ब्यूरोक्रेट्स में की जाती है.  


उमेश मिश्रा बने DG

अपनी बेहतरीन लीडरशिप के लिए पहचाने जाने वाले, विवादों से परे रहने वाले और सीएम की गुड बुक में टॉप लिस्ट में शामिल आईपीएस उमेश मिश्रा को भी डीजी पद पर प्रमोशन दिया गया है. उमेश मिश्रा पुलिस सेवा में विभिन्न पदों पर जिम्मेदारी संभालने का लम्बा अनुभव रखते हैं. उन्हे प्रमोशन के बाद प्रदेश में ​पुलिस विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण इंटेलिजेंस विभाग के डीजी पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है, इससे पहले वो इसी विभाग में एडीजी पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.