1001 करोड़ रुपये में देश का सबसे महंगा बंगला खरीदा राजस्थान मूल के इस व्यवसायी ने, जानें कौन है वो?


मुंबई (अशोक खण्डूजा). एक बंगला बने न्यारा। यह हर किसी का सपना होता है। और बात जब देश के सबसे महंगे घर (India's most expensive Bungalow) की हो तो बात ही निराली है। जाहिर सी बात है देश का सबसे महंगा बंगला कई बेहतरीन सुविधाओं को जन्नत की तरह अपने में समेटे हुए ही होगा।ऐसा ही एक बंगला 10 करोड़ नहीं, 20 करोड़ नहीं, 50 करोड़ नहीं, 500 करोड़ नहीं बल्कि 1000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा में खरीदा गया है।

आप देश में महंगे इस बंगले (Bungalow) की कीमत को जानकर अचंभित जरूर हुए होंगे लेकिन एक और बड़ी बात यह है कि आखिर यह बंगला खरीदा किसने है? आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि देश का सबसे महंगा बंगला पूरे 1001 करोड़ रु. में किसी और ने नहीं बल्कि राजस्थान के बीकानेर मूल के व्यवसायी और डी-मार्ट के संस्थापक (D-Mart founder) राधा किशन दमानी (Radhakishan Damani) ने अपने छोटे भाई गोपी किशन दमानी (Gopikishan damani) के साथ मिलकर खरीदा है. यह प्रोपर्टी दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल्स में मधुकुंज नारायण दाभोलकर मार्ग पर मौजूद है. 

राधाकिशन दमानी देश के उन दिग्गज उद्योगपतियों में शामिल हैं जिन्होंने अपने दम पर संघर्ष की एक नई गाथा लिखकर सफलताओं के नए आयामों को छुआ है। उद्योग जगत में उनकी पहचान एक संघर्षशील, बेहतरीन निर्णय क्षमता और दूरदर्शी उद्योगपति के तौर पर होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बंगला 1.5 एकड़ से ज्यादा एरिया में फैला है। जिसमे ग्राउंड प्लस दो-मंजिला निर्माण हो रखा है। कुल बिल्ट अप एरिया करीब 60,000 वर्ग फीट है. बंगले की डील इसी हफ्ते हुई है और स्टांप ड्यूटी के तौर पर 30 करोड़ रुपये का पेमेंट भी किया गया है.

वैसे बता दें कि दमानी ने बीते दो महीनों में यह तीसरी बड़ी प्रोपर्टी खरीदी है. इसमें एक तो दमानी के फैमिली ऑफिस ने ठाणे में मोंडलीज इंडिया (पहले कैडबरी इंडिया) से 8 एकड़ जमीन खरीदी है. यह सौदा करीब 250 करोड़ रुपये में हुआ. साथ ही दमानी की रीटेल चेन डी-मार्ट ने चेंबूर में वाधवा ग्रुप के प्रोजेक्ट द एपिसेंटर में 113 करोड़ रुपये में दो फ्लोर खरीदे हैं. यह प्रोपर्टी 39,000 वर्ग फीट में हैं.

बहरहाल दमानी द्वारा की गई यह प्रॉपर्टी डील पूरे देश भर में चर्चा का विषय बन गई है। इतना ही नहीं दुनिया भर में भी आखिर इस प्रॉपर्टी में ऐसा क्या है? इसको जानने को लेकर जिज्ञासा बनी हुई है।

इससे पहले सबसे महंगा घर खरीदने का रिकॉर्ड पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला के नाम था, जिन्होंने ब्रीच कैंडी में अमेरिकी कांसुलेट के लिंकन हाउस के लिए 750 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।