महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टू. को विधानसभा चुनाव, 24 अक्टू. को नतीजे, 10 फैक्ट से समझें पूरी ABCD


नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. 21 अक्टूबर को यहां वोटिंग और 24 अक्टूबर को काउंटिंग होगी. झारखंड के चुनाव इन दो राज्यों के बाद होंगे. महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है. वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है. साल 2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे. 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव हुए थे. जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आए थे. इनके साथ ही विभिन्न राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव भी होंगे.चुनाव आयोग की ओर से राजनीतिक दलों से अपील की गई है कि वह अपने प्रचार में प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अपने प्रचार को आगे बढ़ाएं.

10 फैक्ट से समझें पूरी ABCD:

1- महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 27 सितंबर को जारी होगा. नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर है, जबकि स्क्रूटनी 5 अक्टूबर को होगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है. दोनों ही राज्यों का मतदान 21 अक्टूबर को और मतगणना 24 अक्टूबर को है.

2- दोनों राज्यों के साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान किया गया है. अरुणाचल -1, असम-4, बिहार-5, छत्तीसगढ़-1, गुजरात-4, कर्नाटक-16, केरल-5, मध्य प्रदेश-1, मेघालय-1, ओडि़शा -1, राजस्थान -2, सिक्कम-3, तमिलनाड़ु-2, तेलगाना-1, उत्तर प्रदेश-11 सहित कुल 64 सीटों पर उपचुनाव एक साथ होंगे. उपचुनाव की मतदान की तारीख भी 21 अक्टूबर ही रखी गई है.

3- उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि पर्चा भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. भरे गए पर्चे की स्क्रूटनी 1 अक्टूबर को होगी, वहीं नाम वापसी की तारीख 3 अक्टूबर है. उपचुनाव के तहत मतदान 21 अक्टूबर को होगा, जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. 27 अक्टूबर तक चुनाव से जुड़ी तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.

4- महाराष्ट्र में 2 नवंबर और हरियाणा में 9 नवंबर को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है. हरियाणा की 90 सीटों पर और महाराष्ट्र में कुल 288 सीटों पर मतदान होगा.

5- हरियाणा में कुल 1.8 करोड़ और महाराष्ट्र में 8.94 मतदाता हैं.

6- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा, केंद्रीय सुरक्षा बलों और अन्य सभी विभागों से इन चुनावों की सुरक्षा पर बात की जा चुकी है. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों, पुलिस और कलेक्टरों से भी बात की गई.

7- मतदान के लिए हरियाणा में 1.3 लाख और महाराष्ट्र में 1.8 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा.

8- सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के दौरान नजर रखी जाएगी. उम्मीदवारों को हथियार जमा कराना होगा और आपराधिक मामले की जानकारी देनी होगी. खर्च निगरानी के लिए पर्यवेक्षक अलर्ट कर दिए गए हैं.

9- चुनाव पारदर्शिता के लिए EVM और VVPAT की पर्ची का मिलान किया जाएगा.

10- विधानसभा चुनावों में उम्मीदवार के खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रुपए तक ही होगी.