LAC पर चीन ने धोखे से किया भारत के जवानों पर हमला, 20 जवान शहीद, चीन के भी कई सैनिकों के मरने की खबर


नई दिल्ली. इस वक्त देश की सबसे बड़ी खबर है कि भारत और चीन के सैनिक गलवान घाटी में LAC पर आपस में भिड़ गए. जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए.

भारतीय सेना ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है और कहा है कि भारत अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उधर चीन को भी इस पूरे मामले में बड़ा नुकसान हुआ है, लेकिन चीन की ओर से अभी तक कोई इस मामले में अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. इससे पहले खबरें आई थी कि भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गए.

 

 बड़ी बात यह है कि LAC पर 40 साल बाद कोई जवान शहीद हुए हैं है. लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बाद यह घटनाक्रम बढ़ा, जिसके बाद दोनों ही देशों में तनाव परवान पर चढ़ता नजर आ रहा है. हालांकि तनाव की स्थिति को टालने के लिए दोनों ही देशों के सैन्य अधिकारी लगातार संपर्क में हैं.

उधर भारत के रक्षा मंत्री ने इस संदर्भ में अर्जेंट मीटिंग की है. और चीन के मसले पर इस बैठक में बातचीत भी की है. सीडीएस के साथ रक्षा मंत्री की बैठक हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पूरे घटनाक्रम से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अवगत करा दिया है . उधर चीन ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने दो बार बॉर्डर पार करने की कोशिश की जिसके बाद में यह पूरा घटनाक्रम हुआ.

भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, ‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं.'

 

हालांकि  दोनों ही देश फिलहाल इस मामले में सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. दोनों ही सेनाओं की उच्च अधिकारियों के बीच में वार्ता जारी है.

उधर जहां पहले ग्लोबल टाइम्स के हवाले से चीन के भी सैनिकों के मरने की खबर आ रही थी वहीं कुछ देर बाद 'ग्लोबल टाइम्स' ने ट्वीट कर लिखा, 'चीनी पक्ष की ओर से हताहतों की संख्या के बारे में ग्लोबल टाइम्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कभी कोई जानकारी नहीं दी थी.' साथ ही लिखा 'वो इस समय भी मारे गए या घायल हुए चीनी सैनिकों की संख्या की पुष्टि नहीं कर सकता है.'

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है कि चीन भले ही पुष्टि ना करें लेकिन उसके 47 से ज्यादा जवान या तो घायल हुए हैं या मारे गए हैं.