भारत और अमेरिकी सेना का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू, पाकिस्तानी सीमा से सटे इलाके में डाला सेना ने डेरा


महाजन. भारत और अमेरिकी सेना के बीच में संयुक्त युद्धाभ्यास देश के पश्चिमी सीमा से सटे पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के समीप शुरू हो गया है. राजस्थान के बीकानेर क्षेत्र के महाजन फायरिंग रेंज में यह द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास शिविर शुरू हुआ है जिसमें अमेरिकी सैनिकों के साथ भारतीय सैनिक दल भी शामिल है. इस महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने 270 अमेरिकी सैनिकों का दल 5 फरवरी को भारत पहुंच चुका था. यह युद्धाभ्यास करीब दो सप्ताह यानी 21 फरवरी तक चलेगा. दोनो देशों की सेना का यह 16वां युद्धाभ्यास है जो कि सेना की दक्षिण और पश्चिमी कमान द्वारा विश्वस्तरीय ट्रेनिंग नोड के रूप में तैयार की गई एशिया की सबसे बड़ी महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ है. 
बताया जा रहा है कि इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की 11 वीं बटालियन जम्मू कश्मीर राइफल्स  कर रही है जबकि अमेरिकी सेना के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व 2 इन्फैंट्री बटालियन, 3 इन्फैंट्री रेजिमेंट, स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के सैनिक कर रहे हैं. संयुक्त सैन्य अभ्यास संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत काउंटर टेररिज्म संचालन पर केंद्रित है.
प्रशिक्षण मुख्य रूप से समकालीन महत्व के सामयिक मुद्दों के विषय वस्तु विनिमय पर केंद्रित  है. इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य दो सेनाओं के बीच सामरिक स्तर पर अभ्यास और एक दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं, सहयोग और तालमेल को बढ़ाना है. इस युद्धाभ्यास वाले इलाके में सुरक्षा पूरी तरह से चाक चैबंद है.