असंक्रामक रोगों की रोकथाम में खाद्य पैकेट पर पदार्थ में प्रयुक्त सामग्री का सही उल्लेख होना आवश्यक


जयपुर. असंक्रामक रोगों की रोकथाम में खाद्य पदार्थ के पैकेट पर लैशेज जानकारी FOPL (front-of-package labeling) की आवश्यकता विषय पर गुरुभक्ति कल्याण समिति द्वारा जयपुर के आरएएस क्लब में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रसादीलाल मीना ने किया। कार्यशाला में बालरोग विशेषज्ञ व जयपुरिया   अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विजय पाठक, जयपुर सीएमएचओ नरोत्तम शर्मा व GHAI के डॉक्टर ओम बेरा, SKIT कॉलेज के छात्रों व शिक्षक अनुराग शर्मा ने भाग लिया। 

डॉक्टर अशोक गुप्ता ने बच्चों पर फास्ट फूड के दुष्प्रभावों के सम्बंध में चर्चा करते हुए खाद्य पदार्थ पर सही जानकारी अंकित करने को अत्यावश्यक बताया। डॉक्टर विजय पाठक ने अतिरिक्त वसा नामक चीनी आदि के सेवन से बढ़ रहे हृदय रोगों के सम्बंध में चर्चा की. डॉक्टर नरोत्तम शर्मा ने राजस्थान में खाद्य सुरक्षा नियमों की अनुपालना के सम्बंध में अवगत करवाया।
कार्यशाला में सभी खाद्य पदार्थ निर्माता, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, डॉक्टर एवं खाद्य सुरक्षाधिकारी एकमत हुए कि खाद्य पदार्थ के पैकेट पर खाद्य पदार्थ में प्रयुक्त सामग्री का सही उल्लेख होना चाहिए. कार्यक्रम का संचालन गुरुभक्ति कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉक्टर शुचि शर्मा ने किया.