IAS टीना डाबी के लिए 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' से कम नहीं हैं IAS प्रदीप गवांडे, जानें क्यों कहा जा रहा है ऐसा?


जयपुर. साल 2016 में टॉपर रही आईएएस टीना डाबी अब जल्द ही 2013 के राजस्थान कैडर के आईएएस प्रदीप गवांडे से शादी करने जा रही हैं. दोनों ने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने रिश्तों की नज​दीकियों का खुलकर इजहार किया और बडी परिपक्वता के साथ ​इस रिश्ते को स्वीकार भी किया. ब्यूरोक्रेसी की इस नई जोड़ी के बारे में जैसे ही लोगों को पता चला तो जंगल में आग की तरह यह खबर फैल गई, और दोनों के ही प्रशंसकों ने देशभर से बधाइयां देना शुरू कर दिया. दोनों के ही फोटो पर बडी संख्या में कमेंट्स और लाइक्स आए. 


पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर टीना ने अपने से 13 साल बड़े आईएएस प्रदीप गवांडे को अपनी दूसरी शादी के लिए क्यों चुना. तो करीबी बताते हैं कि पहली बात तो यह है कि प्यार में उम्र कोई मायने नहीं रखती. बल्कि इसमें वफादारी काफी मायने रखती है. एक तरफ जहां टीना डाबी अपनी पहली शादी आईएएस अतहर आमिर से टूटने के बाद खुद को अकेला और टूटा हुआ सा महसूस कर रही थी वहीं आईएएस प्रदीप गवांडे भी एक भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में चल रही जांच से परेशान होकर काफी परेशान रहे. यह दोनों के लिए ही एक बड़ा चुनौतिभरा समय था. ऐसे में दोनों ने एक दूसरे के दर्द को समझा, उस दर्द को बांटा, धीरे धीरे रिश्तों की परिपक्वता के आधार पर दोनों ने इस दोस्ती को आगे बढाया, जिसमें प्यार, विश्वास की मजबूत डोर का बंधन बना. और दोनों ने ही अपनी नजदी​कियों को विवाह बंधन में बांधने का फैसला किया.

IAS pradeep gawande-

जानकार यह भी बताते हैं कि प्रदीप गवांडे एक लो प्रोफाइल, रिजल्ट ऑरिएंटेड ऑफिसर हैं. जिस मामले में कुछ समय पहले वो एसीबी जांच में फंसे थे उसमें भी उन्हें जरूर जल्द ही क्लिन चिट मिल जाएगी. खुद अच्छे पढे लिखे हैं, आईएएस बनने से पहले वो एमबीबीएस यानी डॉक्टरी की पढाई भी कर चुके हैं. एक सामान्य परिवार से होने के बावजूद उन्होंने खुद की क्षमताओं को साबित करते हुए यूपीएससी क्लियर की और आईएएस बने. और आईएएस बनने के बाद भी आज एक सामान्य जीवन जीते हैं. उनके बहुत ज्यादा शोक नहीं हैं. विलासितापूर्ण जीवन से वो दूर रहते हैं. ऐसे में प्रदीप गवांडे से बेहतर जिदंगी का हम सफर टीना डाबी के लिए कोई और नहीं हो सकता था. प्रदीप उम्र और अनुभव दोनों के मामले में टीना डाबी से सीनियर हैं जाहिर सी बात है इसका फायदा भी टीना को अपने व्यक्तिगत जीवन और करियर में मिलेगा. 

IAS प्रदीप गवांडे साल 2020 में चूरू कलेक्टर के पद पर रह चुके हैं. और वर्तमान में राजस्थान आर्कोलॉजी एंड म्यूजियम डिपार्टमेंट (Rajasthan Archeology and Museum Department) में निदेशक हैं. प्रदीप गवांडे ने 2013 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी. वह महाराष्ट्र के मूल निवासी हैं. यूपीएससी परीक्षा में क्वालिफाई करने से पहले उन्होंने MBBS की डिग्री हासिल की थी. उन्होंने औरंगाबाद से MBBS किया था. प्रदीप गवांडे का जन्म 9 दिसंबर, 1980 को महाराष्ट्र में हुआ था. वहीं टीना डाबी का जन्म 9 नंवबर, 1993 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। फिलहाल टीना डाबी की पोस्टिंग सचिवालय में वित्त विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर है। 

टीना सोशल मीडिया पर जहां सुपर एक्टिव आॅफिसर है वहीं प्रदीप गवांडे इस मामले में काफी कम एक्टिव रहते हैं. लेकिन टीना और उनके शादी के सर्चे के बाद अचानक उनके इंस्टाग्राम पर अचानक फॉलोवर्स 24 घंटे में ही बढकर दो गुना से ज्यादा हो गए.सूत्रों के अनुसार दोनों आईएएस 22 अप्रैल को जयपुर के निजी होटल में शादी करेंगे।  
 

दोनों को करीब से जानने वाले उनके मित्र बताते हैं कि य​ह जोड़ी पक्का लम्बी चलेगी और रिश्तों की एक नई मिसाल पेश करेगी. प्रदीप गवांडे और टीना डाबी के रिश्ते में भले ही उम्र के फासले को लेकर प्रश्न उठ रहे हों लेकिन सवाल यह है कि आपके साथ बुरे वक्त में कौन खड़ा रहता है, कौन आपको बुरे वक्त में डालता है और कौन आपको बुरे वक्त से निकालता है. 
किसी भी बंधन की मजबूत डोर इस बात पर भी निर्भर करती है. और बताया जाता है कि इस मामले में प्रदीप गवांडे अपनी परिपक्वता के दम पर टीना डाबी के लिए मिस्टर परफेक्शनिस्ट से कम नहीं.

बता दें कि टीना डाबी ने 2015 में आईएएस टॉप किया था, उनके साथ ही अतहर अतहर खान ने भी आईएएस की परीक्षा में इसी साल दूसरी रैंक हासिल की थी। दोनों जब लबासना में ट्रेनिंग कर रहे थे तो इस बीच दोनों के बीच प्यार हुआ। जिसके बाद 2018 में टीना और अतहर ने शादी कर ली थी। लेकिन कुछ ही समय के बाद दोनों का तलाक हो गया। मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली टीना ने सिर्फ 23 साल की उम्र में आईएएस टॉप किया था।