चीन ने दुनिया की पहली 3D न्यूज़ एंकर लॉन्च की, कोरोना संकट के बीच बड़ा धमाका


बीजिंग. दुनिया को अक्सर अपनी उपलब्धियों, अपनी हरकतों और अपनी चालबाजियों से अचंभित कर देने वाले चीन ने एक बार फिर दुनिया में अलग तरह का धमाका किया है. इस बार चीन ने धमाका दुनिया की पहली 3D न्यूज़ एंकर लांच करके किया है, जिसको दुनियाभर में बड़ी ही उत्सुकता के साथ देखा जा रहा है, सुना जा रहा है, और चीन की इस तकनीक की तारीफ तक भी की जा रही है.

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि चीन ने कोरोना महामारी के बीच उसकी खराब हुई छवि से ध्यान हटाने के लिए यह सब किया है.

चीन में एक न्यूज एजेंसी की ओर से लांच यह आर्टिफिशियल इंटलीजेंस से चलने वाली 3D एंकर आम एंकर की तरह ही हिल डुल सकती है. तो खबरों के मुताबिक अपने हाव-भाव भी बदलने में माहिर है. बोलने में फर्राटेदार मंझी हुई न्यूज़ एंकर जैसी लगने वाली इस 3D एंकर को एक असल पत्रकार के रूप और हाव भाव की क्लोनिंग कर तैयार किया गया है. यह आभासी होते हुए भी असली एंकर से कहीं कम नहीं दिखाई देती.

ये बोलते हुए अपनी पलकें झपका सकती है, बैठ सकती है, खड़ी हो सकती है और चल भी सकती है. स्माइल भी देती है, चेहरे पर गंभीरता भी दिखाती है. AI तकनीक का इस्तेमाल करके चीन ने दुनिया की पहली 3D न्यूज़ एंकर बनाने में यह कामयाबी हासिल की है.

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ और टेक कंपनी सोगोऊ ने मिलकर यह एंकर बनाई है. इसका नाम Xin Xiaowei रखा गया है. इससे पहले 2018 में भी शिन्हुआ ने पहली बार AI एंकर को न्यूज स्टूडियो में उतारा था. तब चार 2D एंकर बनाए गए थे. वो भी दुनिया के लिए कोतुहल का विषय बन गए थे.इस 3D एंकर के वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है.