HPCL के डिप्टी जनरल मैनेजर राजेश कुमार सिंह 2 लाख रुपए की रिश्वत के साथ जयपुर में गिरफ़्तार


जयपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो का महासंग्राम जारी है और भ्रष्टाचारियों को चुन चुन कर सलाखों के पीछे पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

हिंदुस्तान पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड नामक पब्लिक सेक्टर उपक्रम में व्यापक भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त होने पर राजस्थान एसीबी महानिदेशक बी.एल. सोनी और अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एम.एन. के निर्देशन में कंपनी के संदिग्ध अधिकारियों की निरंतर निगरानी व उनके क्रियाकलापों की जाँच पड़ताल की गई।

इसके तहत रविवार को ACB, अजमेर की इंटेलिजेंस यूनिट के DSP पारस मल ने कोटा में पदस्थापित HPCL के डिप्टी जनरल मैनेजर राजेश कुमार सिंह व दलाल किशन विजय को 2 लाख रुपए की रिश्वत राशि के साथ जयपुर में गिरफ़्तार कर लिया। उक्त राशि में से 1,00,000 रुपया राजेश कुमार सिंह द्वारा निवाई स्थित दीक्षा पेट्रोल पंप के मालिक प्रदीश वर्मा से उसके पेट्रोल पंप के विरुद्ध कार्रवाई न करने की एवज़ में ली थी।

राजेश कुमार सिंह द्वारा अन्य पेट्रोल पंप मालिकों से भी पेट्रोल पंप के लाइसेंस, अनापत्ति प्रमाण पत्र आदि मामलों में रिश्वत लिए जाने के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं। कार्रवाई के दौरान आरोपी गण के अतिरिक्त कुछ अन्य संदिग्ध व्यक्तियों से भी पूछताछ की जा रही है फ़िलहाल जयपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, खंडार, अलीगढ़ (टोंक) व निवाई में कार्रवाई जारी है तथा एक संदिग्ध अधिकारी के अजमेर स्थित निवास को सील किया गया है।

 

बड़ी बातें


1- राजेश कुमार सिंह के कोटा स्थित आवास व कार्यालय को सील किया गया है। इनके जयपुर स्थित निवास की तलाशी में 1 लाख रुपया नक़द एक होंडा सिटी कार तथा विभिन्न सपंत्तियों के दस्तावेज़ ज़ब्त किए गए हैं।

2. मौक़े से दलाल किशन विजय की कार सिलेरियो ज़ब्त की गई है तथा उसके साथ आए उसके भांजे कपिल विजय को डिटेन किया गया है व राजेश के साथ पसै लेने आये अविनाश की क्रेटा ज़ब्त की गई हैं। तथा अविनाश को डिटेन किया गया है।

3. सवाईमाधोपुर में HPCL के सेल्स ऑफ़िसर वन्दित कुमार के निवास से 282,000 रूपये नक़द एवं काफ़ी मात्रा में दस्तावेज़ ज़ब्त किए गए हैं तथा वन्दित कुमार को पूछताछ के लिए डिटेन किया गया है।

4. दलाल किशन विजय के अलीगढ़ जिला टोंक स्थित पेट्रोल पपं से महत्वपर्णूर्ण दस्तावेज़ ज़ब्त किए गए हैं तथा लक्ष्मण सिंह नामक पेट्रोल पंपकर्मी को पूछताछ के लिए डिटेन किया गया है।

5. निवाई स्थित दीक्षा पेट्रोल पपं से महत्वपूर्ण दस्तावेज ज़ब्त किए गए हैं तथा पेट्रोल पम्प के मालिक प्रदीश वर्मा को डिटेन किया गया है।

6. अजमेर में सील किया गया आवास सेल्स ऑफ़िसर अजय सिंह का है जो हाल ही में स्थानांतरित होकर गया है।