होली पर रंगों से आपका रूप निखरे, बिगड़े नहीं! अपनाएं यह जरूरी टिप्स


नई दिल्ली। कहते हैं जीवन में रंग नहीं हो तो सब कुछ बेरंग हो जाता है। यही कारण है कि होली के पर्व को मनाते समय भरपूर, उत्साह, उल्लास और उमंग नजर आता है। चारों तरफ रंग ही रंग बिखरे नजर आते हैं। सब एक से दिखाई देते हैं। पर अक्सर रंगों का यह पर्व आपकी त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो जाता है। मार्केट में बेधड़क तरीके से बिकने वाले केमिकल युक्त त्वचा के लिए घातक सिद्ध होते हैं। हालांकि कि हर्बल रंगों से होली खेलते हैं तो त्वचा को बहुत हद तक बचाया जा सकता है। मगर यह जरूरी नहीं कि हर कोई प्राकृतिक रंगों से ही होली खेले। ऐसे में त्वचा को बचाने के दो ही उपाय बचते हैं। या तो आप होली खेलें ही नहीं। या स्किन केयर करें। पहला तरीका तो संभव नहीं, क्योंकि आप खुद को होली खेलने से रोक नहीं सकते। ऐसे में स्किन केयर के बारे में आप जान लें।

 

कुछ कारगर और आसान टिप्स:

1. होली खेलने से पहले अपनाएं ये उपाय

बॉडी पर तेल लगाएं होली के दिन रंग खेलने से पहले चेहरे, गले, हाथ-पैर व सिर में तिल का तेल लगा लें। इसके अलावा सरसों या नारियल तेल भी लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा पर रंग गहराई तक नहीं जाएंगे। तेल रंगों को ऊपर ही रोक देंगे। ये तेल आपको आसानी से घर में मिल सकते हैं। तेल को होली खेलने के एक दिन पहले या कुछ घंटे पूर्व लगा लें। इससे तेल आपकी स्किन को पूरी तरह सुरक्षा कवच की तरह प्रोटेक्ट करने का काम करेगा। अगर आपको किसी तेल से एलर्जी हो तो उसको नहीं लगाएं। सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का उपयोग सनस्क्रीन क्रीम या लोशन आपके चेहरे को न केवल सूर्य की किरणों से बल्कि रंगों से भी बचाने का काम करता है। यदि आप चेहरे पर तेल नहीं लगाना चाहते हैं तो सनस्क्रीन लगाएं। चेहरे को बचाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं। आमतौर पर लोग खुले में रंग खेलते हैं। इस कारण सूर्य की गर्मी व केमिकल वाले रंग त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। नमी की कमी से त्वचा पर कालापन आ जाता है। चेहरा बुरी तरह खराब हो सकता है। इससे बचने के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन 20 SPF वाला होना चाहिए। यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो 20 SPF से ज्यादा सनस्क्रीन का उपयोग करें। सूखी त्वचा है तो मॉइश्चराइजर भी लगाएं वैसे तो सनस्क्रीन में मॉइश्चराइजर होता है। लेकिन आपकी त्वचा यदि अधिक सूखी है तो सनस्क्रीन लगाने के बाद थोड़ी देर रूक कर मॉइश्चराइजर भी लगा लें। चेहरे के अलावा बाहों व शरीर के सभी खुले अंगों पर मॉइश्चराइजर या क्रीम का उपयोग करें। इससे आपकी सूखी त्वचा खराब होने से बच सकती है। इसको भी होली खेलने से पहले कम से कम 20 मिनट पहले लगा लें।

2. होली खेलने के बाद क्या करें?

रंगों से एलर्जी हो जाए तो तत्काल ये करें होली खेलने के बाद रंगों के असर से त्वचा पर खुजली होने लगे तो तत्काल एक कप साफ पानी लेकर उसमें एक या दो चम्मच सिरका डाल लें और दोनों कोअच्छी तरह से मिला लें। तैयार हुए घोल को अपनी त्वचा पर लगा लें। इसके बाद भी फायदा न हो तो बिना देरी किए विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाकर उनसे परामर्श लें। बिना जानकारी के कुछ भी प्रयोग करने से बचें। रूखी त्वचा का कारगर उपचार घर में मौजूद कई लोगों की त्वचा को केमिकल वाले रंग बेजान व रूखा बना सकते हैं। रंग खेलने के बाद मलाई में हल्दी मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें। इसके अलावा दही में शहद और हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके कुछ देर बाद स्किन को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें। ऑयली स्किन को भी बचाएं त्वचा का रंग पहले की तरह करने के लिए कच्चे दूध में हल्दी और बेसन मिलाकर लगाएं। अगर त्वचा तैलीय है तो नींबू या टमाटर का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।

3. कपड़ों से भी आप कर सकते हैं बचाव

होली के रंग से चेहरे को बचाने के लिए अपने पास रुमाल या टिशू पेपर रखें। अगर कोई गहरे रंग या गुलाल चेहरे पर लगा देता है तो उसे फौरन साफ करें। इसके बाद साफ पानी से धोएं। इसके अलावा हाथ-पैर की त्वचा को बचाना है तो फुल साइज के कपड़े पहनकर रंग खेलें। इससे काफी हद तक आपकी स्किन रंगों से बच सकती है।

ये सावधानी तो जरूर रखें

- चेहरे पर रंग को न तो रगड़ें और न ही किसी को रगड़ने दें

- स्किन को डिटर्जेंट्स बार से बिल्कुल भी नहीं धोएं

- स्किन को किसी भी चीज से रगड़े नहीं

- रंग साफ नहीं होने पर परेशान न हों, वो धीरे धीरे चला जाएगा

- स्किन पर कुछ भी लगाने से बचें

 

सौजन्य: theindiahealth.com