लोग अपने घरों के भीतर भी मास्क पहनना शुरू करें, 1 व्यक्ति 30 दिन में 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित :स्वास्थ्य मंत्रालय


नई दिल्ली: देशभर में जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है उससे चिंताएं बड़े स्तर पर बढ़ती ही जा रही हैं। अब कोरना के बढ़ते हाहाकार के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ चेतावनी देते हुए कहा है कि यह समय है जब लोग अपने घरों के भीतर भी मास्क पहनना शुरू करें. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड प्रोटकॉल की सख्ती से पालन करने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पर अनुसंधान से पता चला है कि अगर सामाजिक दूरी का अनुपालन नहीं किया गया तो 1 व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. इसके साथ ही सरकार ने लोगों को यह भी अपील की है कि लोग इस कोरोना महामारी के दौर में घबराए नहीं। बल्कि सावधान रहें, सचेत रहें और कोरोना के प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करें।

इसे हल्के में ना लें, गंभीरता से लें। यही आपकी जान बचा सकता है। क्योकि बेवजह की घबराहट से फायदे के बजाय नुकसान की संभावना ज्यादा है।

उधर एम्स के निदेशक ने कहा है कि 'अगर आपको कोविड के कोई भी लक्षण हों तो आप खुद को घर में आइसोलेट करें, रिपोर्ट आने का इंतजार न करें। कई बार RT-PCR टेस्ट नेगेटिव भी आ सकता है क्योंकि उसकी संवेदनशीलता 100% नहीं है। उस स्थिति में भी मानकर चलना चाहिए कि आपको COVID19 है और उसका इलाज करना चाहिए.'