रेवड़ियों की तरह बांटे गन लाइसेंस, अकेले जम्मू-कश्मीर 80% से ज्यादा लाइसेंस बांटे, CBI का 40 जगह छापा, दो IAS से होगी पूछताछ


श्रीनगर. जम्मू और कश्मीर में फर्जी हथियार लाइसेंस मामले में हुए खुलासे ने सबको चौंका दिया. इसके बाद सीबीआई ने सर्च ऑपरेशन चलाकर शनिवार को 40 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की, जिसमें 2 सीनियर आईएएस शाहिद इकबाल चौधरी और नीरज कुमार भी जांच के दायरे में हैं. इन दोनों पर फर्जी गन लाइसेंस जारी करने के मामले में शामिल होने के आरोप लगे हैं. 

यदि सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो जम्मू-कश्मीर में इतने गन लाइसेंस जारी किए गए कि वह देश में टॉप पर रहा. 2018 से 2020 तक सबसे ज्यादा हथियार लाइसेंस जारी किए गए. आलम यह रहा कि इन दो सालों में देशभर में 22,805 लाइसेंस जारी किए, जिनमें अकेले 18,000 लाइसेंस जम्मू-कश्मीर में ही जारी कर दिए गए, यानी करीब 81 फीसदी लाइसेंस रेवड़ियों की तरह बांट दिए गए. ऐसे में अब इसे भारत के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा गन रैकेट माना जा रहा है.

सीबीआई ने इस मामले में श्रीनगर के अलावा अनंतनाग, बारामुला, जम्मू, उधमपुर, राजौरी और दिल्ली में भी छापे मारे हैं. कई सीनियर अधिकारियों के घरों की तलाशी भी ली गई. इस मामले में अब 8 पूर्व डिप्टी कमिश्नर से पूछताछ की जा रही है, और हर सवाल का तफ्तीश से सीबीआई जवाब जानने में लगी है.