पश्चिम बंगाल के राज्यपाल का ममता बनर्जी पर निशाना, बोले – सीएम और गवर्नर के बीच संवाद नहीं रहेगा तो डेमोक्रेसी से भटक जाएंगे


जयपुर। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आड़े हाथों लिया। धनखड़ ने जयपुर में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार उनके साथ सहयोग नहीं करती है। पर मैंने हमेशा प्रयास किया और आगे भी करूंगा कि कंधे से कंधा मिलाकर सरकार का सहयोग करूं, लेकिन एक हाथ से यह सहयोग संभव नहीं है। यह हालत मैं देख रहा हूं, जो चिंता का विषय है। यदि सीएम और गवर्नर के बीच संवाद नहीं रहेगा तो हम डेमोक्रेसी से भटक जाएंगे। संविधान में साफ प्रावधान है कि राज्यपाल सरकार से जो जानकारी मांगेगा, वह उसे उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बावजूद इस राज्यपाल को पिछले ढाई साल में बार-बार मांगने के बावजूद कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई। यह मेरे और सबके लिए चिंता की बात है।

 

इतना ही नहीं धनखड़ ने कहा कि मैंने सब कुछ संविधान के दायरे में रहकर किया। मेरे खिलाफ एक नरेटिव बनाया जाता है कि मैं टकराव पैदा कर रहा हूं। विधानसभा का सत्र नहीं बुलाना चाहता, इससे राज्य में संवैधानिक संकट खड़ा हो जाएगा। मैं यह कह देना चाहता हूं कि केन्द्र और राज्य सरकार जिस दिन आश्वस्त हो जाएगी कि मैं उनके ही कहने पर काम करूंगा तो उस दिन में कुर्सी पर नहीं रहूंगा।

राजस्‍थान विधानसभा में राज्‍यपाल एवं विधायकों की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए धनखड़ ने पश्चिम बंगाल में हुए घटनाक्रम का जिक्र किया। उन्होंने कहा बंगाल में विधानसभा सत्र बुलाने के लिए मुझे वहां के गृह सचिव और मुख्य सचिव पत्र लिखकर कह रहे हैं। मैंने जब उनसे पूछा कि इसका संवैधानिक आधार क्या है तो वे चुप हो गए। बाद में मुख्यमंत्री ने अनुरोध भेजा तो मैंने समझाया कि कैबिनेट से प्रस्ताव आना चाहिए तो वह बोली मैं कैबिनेट का फेस हूं। मैंने कहा कि संविधान में कहीं भी ये नहीं लिखा कि मुख्यमंत्री कैबिनेट का फेस है।