राजस्थान के हुए 'मनमोहन', निर्विरोध राज्यसभा सांसद निर्वाचित


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जादुई रणनीति का ही परिणाम रहा कि मनमोहन सिंह को निर्विरोध राज्यसभा सांसद बनाया जा सका. मनमोहन सिंह लगभग तीन दशकों से असम से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य रहे हैं. उनका कार्यकाल 14 जून को समाप्त हो चुका है. ऐसे में अब राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने जाने के बाद मनमोहन सिंह 3 अप्रैल, 2024 तक राज्यसभा सदस्य रहेंगे. पिछले दो दशक में मनमोहन सिंह राष्ट्रीय स्तर के आठवें नेता हैं, जो राजस्थान के मूल निवासी नहीं होने के बावजूद यहां से चुनकर राज्यसभा पहुंचे हैं. पिछले दो दशकों में राजस्थान में हर पांच सालों में सरकार बदलती रही है, जिसमें तीन बार कांग्रेस की और दो बार भाजपा की सरकारें बनी. 2008 को छोड़ इस दौरान सत्ता में रहने वाली पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है. इसी के चलते पिछले दो दशक में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही बड़ी राजनीतिक पार्टियों को अपने राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के लिए राज्यसभा की सुरक्षित सीट मिलती रही है. अब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी राजस्थान की राज्यसभा सीट से जुड़ गया है. गौरतलब है कि वर्ष 1998 से अब तक बनी पांच सरकारों में राजस्थान से उद्योगपति आरपी गोयनका, पूर्व विदेश मंत्री आनंद शर्मा, राज्यसभा की पूर्व उपसभापति नजमा हेपतुल्ला, मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रसिद्ध वकील राम जेठमलानी, पूर्व मंत्री केजे अल्फोंस और पूर्व मंत्री विजय गोयल राज्यसभा जा चुके हैं. राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। 1998 से पहले राजस्थान से राज्यसभा में ज्यादातर यहां के स्थानीय नेताओं को ही भेजा जाता रहा है, लेकिन 1998 के बाद हर सरकार में राजस्थान से बाहर के बड़े नेताओं को राजस्थान से राज्यसभा की सदस्यता दिलाई गई है. कांग्रेस के चार और भाजपा के पांच बड़े नेता राजस्थान के नहीं होने के बावजूद यहां से अब तक यहां से राज्यसभा में पहुंच चुके हैं.

- 1998 के चुनाव में कांग्रेस ने 150 सीटों के बहुमत के साथ यहां सरकार बनाई और वर्ष 2000 में उद्योगपति आरपी गोयनका को कांग्रेस सदस्य के रूप में राज्यसभा भेजा गया.

- 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत के बाद 2010 के राज्यसभा चुनाव में हिमाचल निवासी पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा यहां से राज्यसभा भेजा.

- 2018 में जब कांग्रेस फिर सत्ता में लौटी है तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कांग्रेस सदस्य के रूप में राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनवाया.

- भाजपा ने 2003 में सत्ता पाने के बाद 2004 में हुए राज्यसभा चुनाव में राज्यसभा की उपसभापति रहीं नजमा हेपतुल्ला यहां से राज्यसभा भेजा.

- वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी भी 2010 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर ही राज्यसभा पहुंचे.

- वर्ष 2013 में भाजपा ने 163 सीटों के प्रचंड बहुमत से सरकार बनाई और 2014 के चुनाव में दिल्ली के विजय गोयल राजस्थान से राज्यसभा भेजे गए जो केंद्रीय मंत्री भी रहे.

- भाजपा ने फिर 2016 में एम. वेंकैया नायडू को राजस्थान से राज्यसभा में भेजा, हालांकि एक वर्ष बाद ही उन्हें उपराष्ट्रपति बना दिया गया.

राजस्थान से राज्यसभा सांसद

1. Bhupendra Yadav- BJP

2. Om Prakash Mathur-BJP

3. Ramnarayan Dudi-BJP

4. Vijay Goel-BJP

5. Ram Kumar Verma-BJP

6. Narayan Lal Panchariya-BJP

7. Alphons Kannanthanam-BJP

8. Kirodi Lal-BJP

9. Harshvardhan Singh-BJP

10. Dr. Manmohan Singh-INC