कैसे कोरोना संकट में भी राजस्थान के सेठजी कमाते जा रहे हैं हजारों करोड़?


मुबई. राधाकिशन दमानी, नाम तो सुना ही होगा. नहीं सुना तो आपको बता दें राजस्थान मूल के बीकानेर निवासी दमानी D-mart के मालिक हैं. देश में रिटेल किंग के नाम से जाना जाता है. देश और दुनिया में कोरोना के बीच जबरदस्त कड़की चल रही है, मुकेश अंबानी से लेकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेजोन के जेफ बेजोस हजारों, लाखों करोड़ गवा चुके हैं.

इन सबके बीच एक रिटेल किंग सफलता की नई इबादत लिख रहा है और वो शख्स है एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड को नियंत्रित करने वाले राधाकिशन दमानी. देश के सबसे अमीर 12 कारोबारियों में एक अमीर ऐसा है, जिसकी दौलत पर कोरोना के डंक का कोई असर नहीं हुआ है. भारत में करीब 1.3 अरब लोगों को लॉक डाउन में रखा गया है . लोग जरूरी घरेलू सामान को खरीदने को लेकर घबराए हुए हैं और इसकी वजह से वे अपनी जरूरत से ज्यादा सामान मंगवा रहे हैं. लॉकडाउन के कारण पिछले दिनों खूब स्टॉकिंग हुई, जिसका फायदा दमानी को मिला.

जो व्यक्ति पहले पांच हजार रुपए का राशन खरीदता था. उसने कोरोना की अनिश्चितता और लॉकडाउन के बीच स्टॉकिंग की और चार-पांच गुना अधिक तक का सामान खरीदा. हालांकि इससे जमाखोरी भी बढी लेकिन सबसे बड़ी बात यह रही कि छोटे व्यापारी जहां इस दौरान प्रिंट रेट से ज्यादा वसूलते नजर आए. उस बीच भी दमानी ने अपने सुपर मार्केट में कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया और उसी कीमत पर सामान बेचा जिस कीमत पर इस संकट से पहले बेचा जा रहा था. यानी ग्राहकों को विश्वास जीतने में कामयाब रहे. उनके बिजनस का लो-कॉस्ट मॉडल पैनिक बायिंग न होने के बाद भी अच्छा रहा. उनकी सुपरमार्केट चेन ग्राहकों को कम चॉइस देती है और वेंडर्स से काफी नेगोशिएट करती है, विज्ञापनों पर कोई खर्च करने से बचती है.

ऐसे में अब फॉर्ब्स-2020 की अरबपतियों की सूची जारी हुई तो भारत में सबसे ज्यादा कमाने वाले शख्स दमानी बन गए. 12 दिनों में ही 226 अरबपति फॉर्ब्स की सूची से बाहर हो गए, अंबानी 13 रैंक से गिरकर 21वीं रैंक पर खिसक गए, पर राजस्थान के सेठजी 44 पायदान ऊपर आ गए. फॉर्ब्स के मुताबिक राधाकृष्ण दमानी की पिछले साल 84, 360 करोड़ रुपए की सम्पत्ति थी और वो 122वीं रैंक पर थे लेकिन इस साल की सूची में दमानी की रैंक और सम्पत्ति दोनों बढे और 40 हजार 280 करोड़ रुपए की नई सम्पत्ति के साथ वे 78वें नम्बर पर आ गए हैं. उनकी कुल सम्पत्ति अब 1 लाख 24 लाख करोड़ हो गई है.

दमानी ने साल 2002 में रिटेलिंग जगत में कदम रखा था. उनकी सुपर मार्केट चेन डी-मार्ट काफी बड़ी है. रिपोर्ट की मानें तो दमानी के पास अलीबाग में 156 कमरों का रेडिसन ब्लू रिसॉर्ट है. मुंबई के एक-कमरे के अपार्टमेंट में पले-बढ़े दमानी ने सादगी पसंद हैं और शांत दिमाग के साथ अपने निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं. शेयर बाजार में जबरदस्त पकड़ है.

गौरतलब है कि इस लिस्ट में अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने आप को शीर्ष पर इस साल भी बरकरार रखा है. उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर की है. बेजोस के बाद दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में दुसरे नंबर पर 98 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स हैं. फोर्ब्स की 34 वीं सालाना लिस्ट जारी होने के बाद यह जानकारी सामने आई.

कुछ दिनों पहले जारी दुनिया के टॉप 100 रिचेस्ट पर्सन की लिस्ट जारी हुई जिसमें बताया गया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 1.33 लाख करोड़ रुपये घट गई. जिसके कारण वह दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में 8वें पायदान से खिसककर 17वें स्थान पर पहुंच गए. इसी सूची में शामिल अन्य भारतीयों में अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी की संपत्ति में 42,000 करोड़ रुपये यानी 37% की गिरावट दर्ज की गई है. HCL टेक्नोलॉजीस के प्रमुख शिव नडार की संपत्ति 35,000 करोड़ रुपये यानी 26% और कोटक बैंक के उदय कोटक की 28,000 करोड़ रुपये यानी 28% संपत्ति कम हुई है.