युवा वैक्सीनेशन से पहले करें ब्लड और प्लाज्मा डोनेट, वरना दो माह तक नहीं कर सकेंगे डोनेट


जयपुर. एक ओर जहां अब 18 वर्ष से ज्यादा के युवाओं का भी वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो रहा है वहीं दूसरी ओर ब्लड बैंक वालों की चिंताएं बढ गई हैं. माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन के बाद ब्लड की कमी हो सकती है. क्योंकि हाल में जारी केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीनेशन किया जाना है. व्यक्ति वैक्सीनेशन के 30 दिन बाद ही रक्तदान कर सकता है. उससे पहले रक्तदान करना सही नहीं माना जाता.

राजस्थान के सबसे बडे एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंक की कार्यरत ट्रॉंसफ्यूजन मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.सरिता शर्मा के मुताबिक जो लोग कोरोना टीकाकरण करवा रहे हैं वो ध्यान रखें कि कोरोना टीकाकरण के बाद करीब एक माह तक रक्तदान ना करें, टीकाकरण करवाने के बाद रक्तदान के लिए कम से कम 28 दिन का अंतराल रखना जरूरी है. इसके बाद लोग रक्तदान कर सकते हैं. टीकाकरण कराने के तुरंत बाद रक्तदान कराना वैक्सीनेशन नियमों के मुताबिक ठीक नहीं है.

ऐसे में डाॅ सरिता शर्मा ने आह्वान किया है कि युवा वैक्सीनेशन कराने से पहले ब्लड डोनेशन को प्राथमिकता दें ताकि जरूरतमंदों के लिए किसी भी तरह से ब्लड की कमी ना आए. और तो और ऐसी महिलाएं जिन्होंने कभी गर्भधारण नहीं किया हो और उनका हीमोग्लोबिन 12.5 से ज्यादा और वजन 60 किलो से ज्यादा हो वो भी प्लाज़मा डोनेशन कर सकती हैं. संकट की इस घड़ी में रक्तदान एवं प्लाज्मा दान मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकता है. इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए सभी इस मानवता के कार्य में सहयोग कर भागीदारी निभाएं. वैक्सीनेशन से पहले नजदीकी ब्लड बैंक जाकर कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए रक्तदान करें. आपके यह प्रयास लोगों की जान बचा सकते हैं.

ब्लड और प्लाज्मा डोनेशन पर काम करने वाली मान सेवा संस्था के प्रदेश सचिव सचिन शर्मा का कहना है कि मान लो यदि किसी युवा को 1 मई को प्रथम डोज लगी हो तो उसको दूसरी डोज करीब एक माह बाद यानी तीस दिन बाद लगेगी. ऐसे में प्रथम डोज के तीस दिन और दूसरी डोज लगवाने के बाद तीस दिन को जोड़ा जाए तो करीब दो माह तक वो युवा ना तो प्लाज्मा डोनेट कर पाएगा और ना ही ब्लड.

ऐसे में जरूरतमंदों के लिए संकट खड़ा हो सकता है. क्योंकि संकट की इस स्थिति में प्लाजमा जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की जाने बचाने में काफी अहम है वहीं ब्लड भी बेहद अहम है. इसलिए वैक्सीनेशन से पहले नजदीकी ब्लड बैंक जाकर कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करेंगे तो यह संकटकाल में मानवता की दिशा में अहम सहयोग होगा.