ट्रंप ने कह दी वह 10 बातें, जिससे भारत-अमेरिका की दोस्ती से दुश्मन देश डरे


अहमदाबाद(भारत). अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मोलनिया ट्रंप का पीएम मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचकर जोरदार स्वागत किया. गुजरात के लोगों और देशभर से आए भारतीय कलाकारों ने ट्रंप के स्वागत को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मोदी और ट्रंप ने साबरमती आश्रम तक 22 किलोमीटर लंबा रोड शो किया. ट्रंप ने अपनी पत्नी के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और चरखा भी चलाया.

'मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और अमेरिका के रिश्ते और गहरे हुए हैं. यह एक नया अध्याय है. ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को साकार करने के लिए उन्होंने जो किया वह पूरी दुनिया जानती है. हम पूरे परिवार का तहे दिल से स्वागत करते हैं. ट्रंप ने यहां आकर भारत का गौरव बढ़ाया है. संबंध का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है. मैंने इस विश्वास को मजबूत होते देखा है.'

- नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के दौरान पहले पीएम मोदी बोल फिर ट्रंप की बारी आई. ट्रंप ने भारतीयों और अमेरिका में रह रहे भारतीयों को अपनापन जताने में कोई कमी नहीं छोड़ी. कई प्रमुख बातों के साथ कहा कि 'भारत में लगभग 2000 फिल्में हर साल बनती हैं, जिसे बॉलीवुड कहते हैं. इसमें डांस है, ड्रामा, इमोशंस है. यहां डीडीएलजी जैसी फिल्में हैं. भारत में दिवाली का पर्व मनाया जाता है, आने वाले दिनों में भारत के लोग होली भी मनाएंगे.' यानी भारतीय परम्पराओं, त्योंहारों और फिल्मों के बेहद करीब खुद को जताने का पूरा प्रयास ट्रंप ने किया.

 

ट्रंप की 10 बड़ी बातें:

 

1- डोनल्ड ट्रंप ने नमस्ते कहकर अपने भाषण की शुरूआत की. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत का वफादार बना रहेगा. मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत और नायाब है. मैं इस शानदार स्वागत के लिए आपका शुक्रिया अदा करता हूं.

2- प्रधानमंत्री मोदी का जीवन इस राष्ट्र के लिए उनकी वचनबद्धता को साबित करता है. यह साबित किया कि भारतीय अपनी मेहनत के बूते कुछ भी हासिल कर सकते हैं. आपके आगे बढ़ने की कहानी अविश्वसनीय है. जब वह एक युवा थे, तो उन्होंने एक कैफेटेरिया (चाय की दुकान) में काम किया और आज इस मुकाम पर पहुंचे, जबरदस्त रूप में सफल हुए. हर कोई उनसे प्यार करता है.

3- हमारे देश अमेरिका के लिए आपने जो योगदान दिया है अमेरिका उसके लिए भारत का धन्यवाद करता है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर आगे बढ़ेंगे. अमेरिका भारत से प्यार, उसकी इज्जत करता है.

4- भारतीयों के दिलों को छूने और उनसे अपना जुड़ाव प्रदर्शित करने के लिहाज से शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और अमिताभ बच्चन-धर्मेंद्र की फिल्म शोले, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, पंजाबी भांगड़ा डांस के साथ भारत के रंगों के त्योहार होली, दीपों के त्योहार दीवाली का भी जिक्र किया. स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी का भी जिक्र किया.

5- भारत और अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत है. दोनों ही देश आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं. हमने आईएसआईएस (ISIS) के दरिंदे बगदादी को मारकर सौ फीसदी आईएसआईएस (ISIS) को खत्म किया है. हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है. हम अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने के प्रति प्रतिबद्ध हैं. कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों को बचाने की दिशा में हम दोनों मिलकर काम करेंगे. हम पाकिस्तान के साथ मिलकर सीमा पार आतंकवाद को रोकने की कोशिश करेंगे.

6- आज भारत और अमेरिका एक जैसे हैं, क्योंकि भारत आज अपने लोगों में विश्वास जताता है, जो दोनों को एक जैसा बनाता है. अमेरिका और भारत में कई समानता हैं, जिसमें हर व्यक्ति को एक समान माना गया है.

7- हम भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए समझौते करेंगे. हमारी अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है. हम कारोबार के क्षेत्र में कम से कम प्रतिबंध करेंगे. मोदी ने अपने देश में बड़े आर्थिक सुधार किए हैं. मोदी के नेतृत्व भारत विकास कर रहा है.

8- भारत में हर नागरिक को हक मिला है. यहां हर धर्म के लोग मेलभाव से रहते हैं. यहां सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं. भारतीय लोग बहुत मेहनती हैं. अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं, जो हमारे मित्र हैं. ये लोग हर क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं. आप कहीं भी चले जाएं वहां चार में से एक भारतीय दिख जाता है.

9- मोदी बहुत कामयाब नेता है. मोदी बेहतरीन काम कर रहे हैं और कठोर मेहनत की मिसाल हैं. भारत की विविधता अभूतपूर्व है. पूरी दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व है. मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. गावों में बिजली पहुंचाना मोदी की बड़ी उपलब्धि है.

10- अमेरिका भारत को विश्व के सबसे अच्छे सैन्य उपकरण देने के लिए आतुर है. हम सर्वश्रेष्ठ हथियार बनाते हैं और हम अब हम इस दिशा में भारत के साथ काम कर रहे हैं. मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे प्रतिनिधि भारतीय सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सैन्य हेलीकॉप्टरों और अन्य उपकरणों के लिए 3 अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे.