दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान में भी बढा सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों का क्रेज, 75 हजार स्टूडेंट्स कर रहे निशुल्क पढाई


जयपुर. राजस्थान में भी अब सरकारी अंग्रेजी मी​डियम  स्कूलों का क्रेज लगातार बढने लगा है. जहां 75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. 
राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रदेश में एक मॉडल बना है  जिसमें 75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे है। 

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा सोमवार को सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में महात्मा गांधी विद्यालय में कक्षा-कक्षों का  शिलान्यास, उप जिला अस्पताल में भामाशाह बलबीर सारण  द्वारा 10 लाख रूपये की लागत से  निर्मित प्रवेश द्वार, विश्राम स्थल, ओटी मशीन एवं जल सुविधा का लोकार्पण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल राजस्थान का एक मॉडल हो गया है।  उन्होंने बताया कि एक गरीब व्यक्ति एक लाख रूपये तक की फीस देकर अपने बेटा और बेटी को निजी अस्पताल में पढ़ाता था आज सरकारी विद्यालयों में निःशुुल्क पढ़ा पायेगा और पढ़ा रहा है। उन्होंने बताया कि माहत्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में लॉटरी से प्रवेश हो रहे है और स्टाफ का चयन साक्षात्कार के माध्यम से  हो रहा है।  शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि अभी प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम की 358 स्कूले और खोली गई हैं  और दो साल में 1200 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलनी है जिससे आने वाले समय में हमारे बच्चे गांव, ढ़ाणियों व मोहल्ले में निजी स्कूल में नहीं पढ़़कर सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर सके। 
शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ में  25 लाख रूपये की राशि  इण्डोर स्टेडियम के लिए स्वीकृत करवाई गई है जिससे यहां के युवाओं को खेलने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय के लिए 5 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत हो गया है।