कोरोना, अब तुम्हारी खैर नहीं! देशभर में 2 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीन का ड्राई रन


नई दिल्ली. कोरोना के खात्मे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. दुनियाभर में कई देशों के साथ भारत ने भी कोरोना को भगाने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है. इसी कड़ी में भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए 2 जनवरी से पूरे देश भर में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन (dry-run) को शुरू करने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की गुरुवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया.

बता दें कि अबतक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था. जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल थे. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आने के बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है.

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर dry-run होता क्या है? तो आपको बता दें कि ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा. जहां इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो. इसे एक तरह से मोबाइल भी कहा जा सकता है. साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा. ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा. उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे. हर तरह से सतर्कता बरती जाएगी पूरा डाटा अपडेट रखा जाएगा. मुख्य रूप से इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है. जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं. यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि जिस भी वक्त वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो उस वक्त तेजी से काम चले और किसी भी तरह की बाधा सामने ना आए. पहले ही उस पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल कर लिया जाए.