राजस्थान व दिल्ली पर्यटन के सौजन्य से दिल्ली हाट में शुरू हुआ तीन दिवसीय तीज मेला


जयपुर,29 जुलाई। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के आईएनए स्थित दिल्ली हाट में सावन के प्रमुख त्यौहार तीज के उपलक्ष्य में राजस्थान पर्यटन एवं दिल्ली पर्यटन विभाग द्वारा शुक्रवार 29 जुलाई से 31 जुलाई तक तीन दिवसीय अनूठे मेलें का आयोजन प्रारंभ किया गया है।

राजस्थान पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक श्री छतरपाल यादव ने बताया कि मेले के दौरान रोज सांय 6.30 बजे सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राजस्थानी लोक कलाकार अपनी बहुरंगी प्रतिभा का प्रस्तुतीकरण देंगे।

उन्होने बताया कि सांस्कृतिक संध्या में राजस्थान के परंपरागत लोक नृत्यो चरी, घूमर, चकरी, कालबेलिया, भंवई, मयूर नृत्य के साथ ही खडताल वादन और भपंग वादन का प्रदर्षन किया जाएगा। इसके साथ ही डीग से आए कलाकारों द्वारा फूलों की होली भी प्रस्तुत की जाएगी।

यादव ने बताया कि तीज मेले में राजस्थानी भोजन के काउंटर्स भी उपलब्ध रहेंगे जिसमें आगंतुक दाल-बाटी-चूरमा, कैर-सांगरी की सब्जी, गट्टे की सब्जी और प्याज की कचौरी सहित अन्य स्वादिस्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। मेले में राजस्थानी हस्तकला और हस्तशिल्प के उत्पादों का भी प्रदर्शन किया गया है। इसके अतिरिक्त आगंतुकों के मनोरंजन के लिए कठपुतली कार्यक्रम का सजीव प्रदर्शन भी किया जा रहा है।