बाबा रामदेव ने की कोरोना की दवा लॉन्च, ट्रायल में 100 फीसदी रिकवरी का किया दावा


हरिद्वार. दुनिया के लिए इस वक्त की एक बड़ी खबर है. आयुर्वेद दवाओं के जरिए दुनियाभर में छा जाने वाले बाबा रामदेव ने दावा किया है कि उनकी दिव्य फार्मेसी और पतंजलि कंपनी ने कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवाई 'कोरोनिल' तैयार कर दी है.

कोरोना वायरस की महामारी ने दुनियाभर में तबाही मचाई हुई है. लेकिन अबतक इसका तोड़ निकालने वाली कोई दवाई नहीं बनी है. ऐसे में योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी का यह दावा दुनियाभर को राहत देने वाला है.

बाबा रामदेव ने बकायदा इसकी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी और कहा कि, ' दुनिया इंतजार कर रही थी कि कोरोना वायरस की कोई दवाई निकले, आज हमें गर्व है कि कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवाई को हमने तैयार कर लिया है. इस आयुर्वेदिक दवाई का नाम कोरोनिल है.'

बाबा रामदेव के मुताबिक आज ऐलोपैथिक सिस्टम मेडिसन को लीड कर रहा है, हमने कोरोनिल बनाई है. जिसमें हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की, सौ लोगों पर इसका टेस्ट किया गया. तीन दिन के अंदर 65 फीसदी रोगी पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए. सात दिन में सौ फीसदी परिणाम सामने आए, कोई नुकसान भी नहीं हुआ. दवा को पूरे रिसर्च के साथ तैयार किया गया है. हमारी दवाई का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है.

रामदेव ने कहा कि 'भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर प्रश्न करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है. हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है. जिनका हाजमा ठीक नहीं उनको यह बात हजम नहीं हो रही होगी. सारे प्रश्नों का हमारे पास जवाब है. निर्धारित नियमों का सौ फीसदी पालन किया है.'

इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें मुलैठी-काढ़ा समेत कई आयुर्वेदिक चीज़ों का मिश्रण किया गया है.

पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने बड़ा दावा किया कि पतंजलि ने आयुर्वेद की मदद से कोरोना वायरस को मात देने वाली दवा बना ली है. कोरोना की बीमारी जब से आई थी हम तभी से इस दवाई को लेकर प्रयास कर रहे थे, अब ये हमारा प्रयास सफल हो गया है.

यह शोध संयुक्त रूप से हरिद्वार के पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI) और जयपुर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है. दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है. और बाजार में उपलब्ध भी करा दी गई है.

पतंजलि की कोरोना इलाज़ की दवा कोरोनिल के विज्ञापन पर रोक, NIMS का ट्रायल भी सवालों के घेरे में