अब इस कंपनी ने भारत में लॉन्च की कोरोना की दवा, 42 शहरों में होगी फ्री होम डिलीवरी


हैदराबाद. दुनिया के साथ भारत में भी कोरोनावायरस ने लोगों की नींद उड़ा कर रखी है. इस महामारी ने अकाल कई लोगों को मौत की नींद सुला दिया. अब इस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनिया को है. लेकिन इससे पहले इस बीमारी को कंट्रोल करने का हर संभव प्रयास दवा बाजार में मौजूद कंपनियां कर रही हैं.

देश में कोरोना के इलाज और नियंत्रण के लिए कई तरह की दवाइयों के इस्तेमाल को मंजूरी मिली हुई है. इसी कड़ी में अब देश की जानी-मानी फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने भी कोरोना की 200 MG टैबलेट लॉन्च की है. आपको बताते चलें कि कोरोना के इलाज में कारगर मानी जा रही दवाई फेविपिराविर (Favipiravir) को अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग नामों से बाजार में लॉन्च कर रही हैं. अब डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने इसके जेनेरिक वर्जन को पेश करते हुए इसका नाम 'एविगन' (Avigan) रखा है. ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया से इस दवाई के इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है.

'एविगन' दवा का इस्तेमाल हल्के और मध्यम कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों पर किया जा सकेगा. कंपनी ने 'फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल कंपनी लिमिटेड' के साथ इस दवाई के निर्माण और उसके वितरण के लिए अनुबंध किया है.

यह भी पढ़ें: इस देश ने बनाया पहला कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति की बेटी को लगा टीका

इससे पहले जेनरिक फार्मा कंपनी MSN ग्रुप ने कोरोना की सबसे सस्ती दवा 'फेविलो' लॉन्च की है. 200 एमजी फेविपिराविर की एक टैबलेट की कीमत 33 रुपये है. कंपनी का कहना है कि जल्द ही फेविपिराविर की 400 एमजी टैबलेट भी लॉन्च की जाएगी.