Covid-19: भारत में चीन, अमेरिका से भी गंभीर स्थिति, कैसे? पढें पूरी रिपोर्ट


नई दिल्ली. अभी जो खबर आप पढ़ने जा रहे हैं उसका मकसद दहशत या डर पैदा करना नहीं है. उसका मकसद सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण की गंभीरता को समझना है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर जारी की जा रही गाइडलाइंस की पूरी गंभीरता से पालना करना है वरना कहीं ऐसा ना हो कि इटली, अमेरिका, चीन, जर्मनी जैसे हालात भारत के भी हो जाएं. सावधानी ही बचाव है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा दुनिया भर में कोरोना के मामलों को लेकर अलग-अलग देशों पर लगातार स्टडी कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है. इसी रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत ने यदि प्रभावी या ठोस कदम नहीं उठाए तो स्थिति बिगड़ सकती हैं. अभी भारत में और सख्ती और सावधानी की जरूरत है. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, जर्मनी, चीन में जब संख्या औसतन भारत के बराबर यानी करीब 7-8 हजार के बीच था, तब मौतों की संख्या भारत की तुलना में काफी कम थी. भारत में 1.71 लाख लोगों की जांच के बाद 7447 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई. 239 लोगों की मौत इस दौरान हो चुकी थी. वहीं अमेरिका में जब 7087 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई तब वहां सिर्फ 100 लोगों की मौत हुई थी. जर्मनी में 7,156 मरीजों में वायरस की पुष्टि पर सिर्फ 13 लोगों की मौत हुई.

जबकि कोरोना के केंद्र चीन में भी 7,736 मरीजों पर केवल 170 लोगों की मौत हुई थी. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में दूसरे देशों की तुलना में हालात खराब हैं.

बहरहाल जो स्थिति निकलकर सामने आ रही है वह चिंताजनक है. रास्ता एक ही है कि देश में लॉकडाउन के नियमों की सख्ती से पालना हो, जांच का स्तर तेज किया जाए, क्वॉरेंटाइन सेंटर प्रभावी हो. और इन सबके बीच सबसे बड़ी जरूरत है भारत देश के लोगों को लगातार से मिल रही गाइडलाइंस की पालना करना. वरना आंकड़े यही बता रहे हैं कि भारत को इटली, अमेरिका, चीन बनने से कोई नहीं रोक सकता.