फिर कोरोना की चपेट में चीन, रिपीट अटैक में 1000 नए मामले, दो की मौत


चीन. जनवरी से लेकर कोरोना वायरस के खिलाफ अब तक करीब तीन महीने के बेहद संघर्ष के बाद चीन तेजी से पटरी पर लौटने लगा था. चीन की ऐसी तस्वीरें दुनियाभर में वायरल हो रही थी जिससे दुनिया को चीन की ताकत का अहसास होने लगा था. दुनिया को लगने लगा था कि चीन ने इस खतरनाक वायरस पर काबू पा लिया है और जिंदगी फिर तेजी से पटरी पर लौटने लगी है. फैक्ट्रियां और उद्योग खुलने लगे थे, हाल में उस वुहान सिटी से भी लॉकडाउन हटा लिया गया था जो कोरोना वायरस का जन्मदाता था. कोरोना की शुरुआत चीन से ही हुई थी लेकिन जिस तरह उसने इस चुनौती का सामना किया और उससे निपटने में कामयाब रहा उसकी तारीफ़ हो रही थी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने चीन के प्रयासों की तारीफ में यहां तक कहा कि 'जिस तेज़ी से चीन ने इस महामारी का पता लगाया और लगातार पारदर्शिता बरती वो सराहनीय है.'

लेकिन इस बीच चीनी लोगों की अचानक फिर से नींद उड़ गई, बड़ी उम्मीदों और आशाओं के साथ चीन की सड़कों पर निकलने वाले लोग फिर से घरों के भीतर रहने की ओर बढने लगे. कारण कुछ और नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ फिर से चीन में कोरोना के दूसरे चरण की दस्तक है. चीन ने विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगा रखी है और वह बस चीनियों को स्वदेश लौटने दे रहा है. इस बीच कोविड-19 संक्रमण के दूसरे दौर की आशंका जताई जा रही है. विदेश से लौट रहे हजारों चीनी नागरिकों में संक्रमण की आशंका के साथ संक्रमण के नए मामलों ने एक डर पैदा कर दिया है. इतना ही नहीं बिना लक्ष्ण वाले भी सैंकड़ों मरीज कोरोना संक्रमित मिले हैं. चीन में जमकर तबाही मचाने के बाद दुनिया के सैर पर निकला यह खतरनाक वायरस अब भी चीन के लिए मुसीबत बना हुआ है. चीन में हाल में कोरोना के खत्म होने की खबरें आई थीं लेकिन ताजा हाल जाने तो मालूम पड़ता है कि चीन एक बार फिर कोरोना की मार का सामना कर सकता है. इसका ताजा उदाहरण है चीन में कोरोना वायरस के बुधवार को 63 नए मामलों की पुष्टि होना. इनमें 61 मामले दूसरे देशों से चीन में आए लोगों के हैं. दो और लोगों की मौत होने से अब देश में मृतकों की कुल संख्या 3,335 पर पहुंच गई है. इसके साथ ही देश में संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है जबकि इस वैश्विक महामारी के केंद्र रहे वुहान में 76 दिन बाद बुधवार को लॉकडाउन हटा दिया गया था.

इन नए आंकड़ों के साथ ही चीन में इस संक्रमण के दूसरे फेज़ में कुल केस 1000 के पार चले गए हैं. चिंता इस बात की भी है कि बुधवार (8 अप्रेल 2020) को कोविड-19 के 56 ऐसे नए मामले दर्ज किए गए जिनमें बीमारी के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए. इनमें से 28 लोग विदेशी हैं. इनमें से ज्यादातर को क्वारेंटाइन किया गया है.

गौरतलब है कि दिसंबर 2019 में हूबे प्रांत के वुहान शहर से कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की शुरुआत हुई थी. लेकिन चीन ने शुरुआती अवस्था में इसकी गंभीरता को छुपाया, दुनिया को देर से आगाह किया.

चीन में कोरोना का यह दूसरा फेज ना केवल चीन के लिए बल्कि भारत सहित दुनिया के और देशों के लिए भी चिंता का कारण बन गया है.