Covid19: शादी के अगले दिन दूल्हे की मौत. हलवाई-रिश्तेदार, सब्जी विक्रेता सहित 111 लोग संक्रमित


पटना. बिहार की राजधानी पटना में 'कोरोना' की ऐसी बारात निकली की दूल्हे की मौत हो गई और 111 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए. पटना से 50 किलोमीटर दूर पालीगंज इलाके में हर कोई इस घटनाक्रम के बाद दहशत में है, जहां सरकारी गाइडलाइन्स की अनदेखी कर पहले तो दूल्हे में कोरोना के लक्षण होने के बाद भी मामले को छुपाया और फिर निर्धारित संख्या से ज्यादा लोगों को शादी समारोह में बुलाकर शादी समारोह आयोजित कर दिया गया.देखते ही देखते दुकानदार, सब्जी विक्रेता और हलवाई भी चपेट में आ गए.

मामला मई से शुरू होता है. दूल्हा गुरुग्राम में सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम करता था. यह तीस वर्षीय युवक शादी करने के लिए पटना में अपने गांव डीहपाली पहुंचा था. घर पहुंचने पर कुछ दिन क्वारेंटाइन भी रहा. इस दौरान शादी से तीन चार दिन पहले ही अचानक कोरोना के लक्षण नजर आने के बावजूद परिजनों ने उसकी जांच नहीं कराई, उन्हे लगा कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो यह बात बाहर पता चल जाएगी और शादी का सारा माहौल खराब हो जाएगा. सारी तैयारियां धरी रह जाएंगी. ऐसे में लक्षण पाए गए मगर परिवार वालों ने जांच कराने के बजाए 15 जून को उसकी शादी करवा दी. इसके बाद शादी के 2 दिन बाद 17 जून को ही दूल्हे की तबीयत काफी बिगड़ गई. आनन फानन में पटना एम्स ले जाने की तैयारी चल रही थी लेकिन रास्ते में ही दूल्हे की मौत हो गई. मामले का खुलासा अब जाकर हुआ है जब गांव में कोरोना के अचानक मामले सामने आने लगे.

इस पूरे घटनाक्रम के सामने आते ही जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गए, और तुरंत शादी में शरीक हुए सभी मेहमानों की कोरोना जांच कराई गई. जांच के बाद शुरुआत में जहां 15 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए, वहीं सोमवार को 80 और समारोह में शामिल लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. अभी तक 111 पॉजिटिव केस इस माम्तले में सामने आ चुके हैं. बड़ी बात यह रही कि अंतिम संस्कार में शामिल हुए लोगों की भी जांच हुई तो कुछ लोग इनमें से भी कोरोना पॉजिटिव मिले. हालांकि राहत की बात यह है कि कोविड-19 जांच में दुल्हन की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. जिला प्रशासन के मुताबिक इस पूरे मामले में सरकारी गाइडलाइन्स की पूरी धज्जियां उडाई गई जिसके चलते परिवार के शादी समारोह की खुशियां मातम में बदल गईं. विवाह समारोह में केवल 50 लोगों के शिरकत करने की इजाजत है बावजूद इसके गांव के सैकड़ों लोग शामिल हुए. जिसका नतीजा यह रहा कि अब पूरे गांव में हड़कंप मच गया और दहशत का माहौल है. उधर शादी के दो दिन बाद ही अपने पति की मौत से दुल्हन सदमे में है.