हिमाचल में कोरोना खतरे के बीच 'मिनी लॉकडाउन' जैसी सख्ती, 6 से 16 मई तक सख्त कर्फ्यू लागू


शिमला (मानसी रावत)। हिमाचल प्रदेश में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार गंभीर हो गई है। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अब और सख्त नियम प्रदेश भर में लागू कर दिए हैं। 'मिनी लॉकडाउन' जैसी सख्ती के साथ सरकार ने कोरोना कर्फ्यू की घोषणा कर दी है।

इसके तहत अब 16 मई तक सख्त बंदिशें लागू की गईं हैं। हालांकि सरकार को कुछ अधिकारियों, विधायकों और विपक्षी नेताओं ने संपूर्ण लॉकडाउन का रिकमेंडेशन किया था लेकिन सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन की बजाय कारोना कफ्यू लगाया है। नए आदेशों के मुताबिक अगले आदेश तक सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। प्रदेश में 6 मई रात से नई बंदिशें लागू हो जाएंगी। प्रदेश भर में धारा 144 लागू रहेगी। इसके तहत एक स्थान पर पांच से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो पाएंगे। ना ही कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के सड़कों पर घूम पाएगा या परिवहन कर पाएगा।

कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के बीच सख्त कदम उठाने को लेकर सर्वदलीय बैठक के बाद कैबिनेट बैठक बुलायी थी जिसके बाद सीएम जयराम ठाकुर ने यह फैसला किया। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कांग्रेस की वरिष्ठ विधायक आशा कुमारी, माकपा विधायक राकेश सिंघा, कांग्रेस के विधायक धनीराम शांडिल, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज बैठक में शामिल रहे। विपक्ष ने लॉकडाउन लगाने की सिफारिश की थी। और कुछ अधिकारी भी इसके पक्ष में थे लेकिन सीएम जयराम ठाकुर ने संपूर्ण लॉकडाउन के स्थान पर मिनी

लॉकडाउन जैसी सख्तियों से भरपूर कर्फ्यू लागू कर दिया है। हालांकि जरूरी सेवाओं और जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए वाहनों को आवाजाही की इजाजत होगी लेकिन चेकिंग के दौरान आवश्यक दस्तावेज मांगने पर उन्हें आईडी कार्ड और दस्तावेज दिखाने जरुरी होंगे।