अलीगढ़, फर्रुखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर सहित 12 जिलों का नाम बदलने की तैयारी में सीएम योगी सरकार


उत्तरप्रदेश. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बार फिर यूपी के जिलों का नाम बदलने की तैयारी में जुट गए हैं. बताया जा रहा है कि इस बार करीब 12 जिले योगी आदित्यनाथ की लिस्ट में शामिल किए गए हैं. इनमें शुरुआत 6 जिलों के नाम बदलने के साथ होगी. 

पहली लिस्ट में अलीगढ़ को हरिगढ़ या आर्यगढ़, फर्रुखाबाद को पांचाल नगर, सुल्तानपुर को कुशभवनपुर, बदायूं को वेद मऊ, फिरोजाबाद चंद्र नगर और शाहजहांपुर को शाजीपुर किया जाना प्रस्तावित किया गया है.
सूत्रों के मुताबिक करीब 6 जिले ऐसे हैं, जिन पर अंदरखाने सहमति बन चुकी है और मुहर लग चुकी है। साथ ही, और ठोस ऐतिहासिक साक्ष्यों के साथ प्रपोजल आगामी विधानसभा सत्र में पेश करने की तैयारी है।

सूत्र बताते हैं कि 'राजनीति और इतिहास विषय के प्रोफेसर के साथ कई बुद्धिजीवियों को पिछले साल जिले के इतिहास और राजनीति पर शोध कर नए नाम का सुझाव देने के लिए कहा गया था. छह महीने पहले तथ्यों के साथ नया नाम सरकार को प्रस्तावित भी कर दिया. और माना जा रहा है कि इस बार के विधानसभा सत्र में प्रस्ताव पर मुहर लगा दी जाएगी.'

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर का सांसद रहने के दौरान कई इलाकों के नामों को बदलवा दिया था. इसमें उर्दू बाजार को हिंदी बाजार, हुमायूंपुर को हनुमान नगर, मीना बाजार को माया बाजार और अलीनगर को आर्य नगर बना दिया था.

योगी के पिछले कार्यकाल में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किया गया, तो इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया.