पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट को स्वत: संज्ञान लेकर अविलंब जांच के आदेश देने चाहिए, जिससे सच्चाई सामने आ जाएगी: CM अशोक गहलोत


जयपुर. पेगासस जासूसी मामले में केन्द्र के साथ अब राजस्थान में भी सियासत गर्मा गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को स्वत संज्ञान लेकर अविलंब जांच की मांग की है. गहलोत ने एक बयान जारी कर कहा कि पेगासस जासूसी मामले में माननीय उच्चतम न्यायालय को स्वत: संज्ञान लेकर अविलंब जांच के आदेश देने चाहिए क्योंकि यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा न्यायिक जांच के लिए उपयुक्त केस है जिससे आरोप-प्रत्यारोप की जगह सच्चाई सामने आ जाएगी। जिस तरह से पेगासस सॉफ्टवेयर से मोबाइल हैकिंग और जासूसी की खबरें आ रही हैं वह बहुत चिंताजनक और शॉकिंग है। अब जासूसी किए गए लोगों की लिस्ट में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी का भी नाम आ गया है। अभी पता नहीं यह लिस्ट कहां जाकर रुकेगी।

गहलोत ने कहा कि 2019 में दिग्विजय सिंह ने जब राज्यसभा में यह मुद्दा उठाया था तब सरकार में ईमानदारी होती तो इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच करवाती। देशभर में पिछले कुछ सालों से लगातार यह चर्चाओं में है कि लोगों को सर्विलांस पर रखकर उनके फोन टैप करवाकर जासूसी की जा रही है। जैसा बताया गया है कि पेगासस सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी के अनुसार यह सॉफ्टवेयर सिर्फ सरकारों को ही बेचा जाता है। यह एक अत्यंत गंभीर विषय है जिसकी सच्चाई जनता के सामने आनी चाहिए।