भाजपा, आरएसएस और मोदी पर गहलोत ने किए कौनसे 10 बडे प्रहार? पूरी खबर पढें


जयपुर (राजस्थान). राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ ऐसी बातें कहीं जो विपक्ष का नागवार गुजरी तो विपक्ष को सचेत भी किया. राज्य विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे और अंतिम दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने भाषण में भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने की सियासत में कोई कसर नहीं छोडी. विपक्ष में बैठी भाजपा ने भी गहलोत के भाषण पर चुटकी ली और कहा कि गहलोत ने 46 बार मोदी का नाम लिया और 26 बार कहा 'मोदी है तो मुमकिन है'. जिससे लगता है प्रदेश की कांग्रेस सरकार में मोदी का खौफ है और मोदी जी के बिना उनकी सियासत नहीं चल सकती.

संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ पर आयोजित विशेष सत्र के दौरान महाराष्ट्र मामले पर भी बीजेपी की केन्द्र सरकार और महाराष्ट्र के राज्यपाल पर निशाना साधा. गहलोत ने मोदी है तो मुमकिन नारे को लेकर भी तंज कसे.

 

गहलोत की 10 बडी बातें

1. कांग्रेस अगले 100 साल तक शासन करेगी. कांग्रेस मुक्त भारत की बात कहने वाले खुद मुक्त हो जाएंगे.

2. महाराष्ट्र का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा- राज्यपाल महोदय ने रात को मोदी जी को संदेश भेजा. कब राष्ट्रपति शासन समाप्त हो गया, कब मोदी जी ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई, कब उन्होंने रिकमंड किया राष्ट्रपति महोदय को. राष्ट्रपति भले आदमी हैं. वे सोए हुए होंगे, कब उठाया होगा, नींद में थे या नहीं थे पता नहीं. सुबह 5:47 पर आदेश निकलता है गृह मंत्रालय से राष्ट्रपति शासन समाप्त.

3. गहलोत ने तंज भरे अंदाज में कहा कि पहले सुनते थे राजा महाराजाओं के महलों के अंदर षड्यंत्र होते थे. सुबह तख्ते पलट जाते थे. हम लोगों में इतना साहस नहीं, दुस्साहस है तो आप में है.

4. उन्होंने यह भी कहा कि 70 साल का सफर किसे कहते हैं. पाकिस्तान में बार-बार सैनिकों का शासन, प्रधानमंत्रियों को जेल, फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया भुट्टो साहब को. कहां हिंदुस्तान और कहां पाकिस्तान. फिर भी पाकिस्तान का भय दिखा कर राजनीति की गई.

5. गहलोत ने कहा कि संविधान निर्माण में आपकी कोई भूमिका नहीं. आजादी के आंदोलन में आप लोगों ने उंगली तक नहीं कटाई अपनी और लंबी चौड़ी बातें कर रहे हैं. सबको मालूम है कि संघ ने साथ नहीं दिया, वह खुद जानते हैं इस बात को.

6. इलेक्ट्रोरल बॉन्ड स्कैम गहलोत ने भाजपा में एकछत्र राज पर व्यंग्य कसते हुए कहा, राजा बोला रात है, रानी बोली रात है. संतरी बोला रात है. यह सुबह सुबह की बात है. और यह सोचने की बात है. स्क्रेप की कीमत पर हिंदुस्तान जिंक को बेच दिया. केंद्र सरकार एयर इंडिया, बीपीसीएल सहित अन्य सरकारी उपक्रमों के बेचने पर तुली है. इलेक्ट्रोरल बॉन्ड देश का सबसे बड़ा स्कैम है.

7. आरएसएस को राजनीतिक दल में कन्वर्ट कर दो. खुलकर के मैदान में आओ फिर देखो क्या होता है. आप लोग संविधान को मानते ही नहीं हो. संविधान में लिखा हुआ है सर्वधर्म सद्भाव और आप हिन्दु राष्ट्र की बात कर रहे हो. दुनिया जानती है आपको. किस हैसियत से किस नैतिकता की बात करते हो.

8. एनआरसी देश के लिए बहुत बड़ा इश्यू है, क्योंकि हम लोग संविधान की बात कर रहे हैं. बीजेपी की सरकार ने बहुत भयंकर काम किया वहां पर, तीन-चार-पांच साल लगा दिए वहां पर. करोड़ों रुपए लगा दिए, 19 लाख लोगों को बाहर कर दिया, कैम्प बना दिए रहने के लिए. अब इस एनआरसी को हमारे गृहमंत्री अमित शाह जी पूरे देश में लागू करना चाहते हैं. मैं आपको आज पहले ही आगाह करना चाहता हूं आसाम वाली दुर्गति पूरे देश के अंदर होगी.

9. सब राज्यों को कम पैसा मिलेगा तो राज्यों का विकास कैसे होगा. फाइनेंस कमीशन जैसी संवैधानिक संस्थाओं को डिस्टर्ब कर रहे है. अब देश की आर्थिक स्थिति खराब है, लेकिन मान नहीं रहे हैं. जीडीपी घटती जा रही है. फार्मूला बदल देते हो. महत्वपूर्ण संस्था एनएसएसओ के आंकड़ों के आधार पर आगे की योजना बनती है. विभागों के अंदर, देश के अंदर, राज्यों के अंदर चुनाव चल रहे थे, आपने उनके आंकडों को छुपा दिया. उस चेयरमैन ने इस्तीफा दे दिया, मैम्बर ने इस्तीफा दे दिया. आज तक इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. आंकड़े छुपा दिए आपने, क्योंकि उसके आंकडों में 40 साल की सबसे बडी बेरोजगारी 7 प्रतिशत थी. जो इतिहास में उस वक्त की सबसे बड़ी बेरोजगारी थी.

10. आरबीआई जैसी संवैधानिक संस्था के 1.76 लाख करोड़ रुपए आपने उनसे रिजर्व फंड में उठा लिया जो आज तक पहले कभी नहीं हुआ. पर ऐसा हुआ क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है, सब कुछ मुमकिन है.