लगवाने गए थे कोविड वैक्सीन, लगा दिया एन्टी रेबीज वैक्सीन


उत्तर प्रदेश। एक ओर जहां पहले ही लोग कोरोना वायरस के टीके को लेकर काफी आशंकित हैं और सरकार कई जतन करने के बाद लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है वहीं दूसरी ओर चिकित्सा स्टाफ की कई ऐसी लापरवाहियां भी सामने आ रही है जो लोगों को कोरोना का टीका लगवाने से डरा रही है।

ऐसा ही एक ताजा मामला उत्तर प्रदेश के शामली का है जहां तीन वृद्ध महिलाएं गई तो थी कोरोना का टीका लगवाने लेकिन लापरवाह स्टाफ ने उन वृद्ध महिलाओं को एंटी रेबीज यानी कुत्ते के काटने पर लगाए जाने वाला टीका लगा दिया। सूचना मिली है कि स्टाफ ने डॉक्टर से बिना पूछे ही वृद्ध महिलाओं को एंटी रेबीज (कुत्ते का टीका) लगा दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब एक महिला की तबीयत बिगड़ गई और वह वापस खुद को दिखाने किसी अन्य डॉक्टर के पास पहुंची। लेकिन जैसे ही महिला को स्टाफ कर्मियों द्वारा दी गई पर्ची देखी गई तो उसमें लगाए गए टीके की जानकारी देखकर अस्पताल में हड़कंप मच गया। इतना ही नहीं पूरे स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया।

एंटी रेबीज वैक्सीन लगाने का यह मामला सीएचसी कांधला में गुरुवार को मोहल्ला सरावज्ञान का है। यहां की निवासी महिला सरोज (70), रेलवे मंडी निवासी अनारकली (72) व सत्यवती (60) कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने आईं थी। और तीनों के साथ यह घटनाक्रम घटित हुआ। इस पूरे मामले की जानकारी जिला कलेक्टर तक पहुंचने के बाद में तुरंत ही लापरवाह स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं इस मामले में एक उच्च स्तरीय जांच भी जिला चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में सौंप दी गई है।

उधर जैसे ही महिलाओं और उनके परिजनों को इस बात की सूचना मिली तो अस्पताल में हंगामा खड़ा हो गया। बहरहाल इस पूरे मामले में चिकित्सक स्टाफ की लापरवाही ने एक बार फिर कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं जागरूकता प्रयासों पर प्रश्न चिन्ह लगाया है।