राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्यों, सरपंचो एवं पंचो के लिए उपचुनाव कार्यक्रम घोषित


जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने 31 जनवरी-2022 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए जिला परिषद सदस्य के 2, पंचायत समिति सदस्यों के 22, सरपंचो के 32 एवं पंचो के 505 पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

साथ ही एक उप प्रधान एवं 40 उप सरपंचो के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव की तिथि भी घोषित की है।

 

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों का उपचुनाव कार्यक्रम-

उपचुनाव के लिए 25 अप्रेल को अधिसूचना जारी होगी। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 अप्रेल को प्रातः 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 28 अप्रेल को प्रातः 11 बजे से होगी जबकी 29 अपे्रल को अपरान्ह 3ः00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन इसी दिन नाम वापसी के समय के समाप्त होने के तुरन्त पश्चात होगा। मतदान 8 मई को प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना 9 मई को जिला मुख्यालयों एवं पंचायत समिति मुख्यालयों पर प्रातः 9 बजे से होगी।

उप प्रधान उपचुनाव कार्यक्रमः-

रिक्त उपप्रधान के लिए उपचुनाव के लिए 10 मई को प्रातः 10 बजे आयोजित बैठक में 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण किया जाकर 11ः30 बजे से उनकी संवीक्षा होगी। अभ्यर्थी अपराह्न 1 बजे तक अभ्यर्थिता वापस ले सकेंगे। चुनाव चिन्हों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची 1 बजे के बाद तुरन्त तैयार होगी। आवश्यक होने पर दोपहर 3 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान होगा तथा इसके तुरन्त बाद मतगणना एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा की जाएगी।

 

सरपंच एवं पंच के लिए उपचुनाव कार्यक्रमः-

सरपंच एवं पंच के उपचुनाव के लिए 25 अप्रेल को अधिसूचना जारी होगी। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 1 मई को प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 2 मई को प्रातः 10 बजे से होगी जबकी 2 मई को अपरान्ह 3ः00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 2 मई को ही नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरंत पश्चात् होगा। मतदान 8 मई को प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात् आरंभ हो जाएगी।

 

उपसरपंच के लिए उपचुनाव की समय सारणीः-

रिक्त उपसरपंच के उपचुनाव के लिए 9 मई को प्रातः 9 बजे बैठक के लिए नोटिस जारी किया जाकर 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण होगा। प्रातः 11ः30 बजे से उनकी संवीक्षा होगी। चुनाव चिन्हों का आवंटन एवं अभ्यर्थियों की सूची 11ः30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जारी होगी। आवश्यक होने पर दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक मतदान होगा तथा इसके तुरन्त बाद मतगणना एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्रा शर्मा ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों तथा सरपंचों के उपचुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से सम्पन्न कराये जाऎंगे। वार्ड पंचों के उपचुनाव मत पेटी के माध्यम से होंगे। उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तुरंत प्रभाव से लागू हो गये हैं, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे।