अमेरिका के 40 राष्ट्रपतियों के पसंदीदा परिधान बनाने वाली यह कंपनी हुई दिवालिया, हत्या के वक्त अब्राहम लिंकन ने पहन रखा था इसका कोट


न्यूयॉर्क (निमिषा सिंह). कोरोना संकट ने ना केवल भारत को बल्कि पूरी दुनिया के सामन स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक संकट भी खड़ा कर दिया है. इसी की ताजा बानगी है दुनिया की जानीमानी परिधान कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स (Brooks Brothers).

कपड़ों के मामले में अमेरिका के लगभग सभी राष्ट्रपतियों की पहली पसंद रही करीब 200 साल पुरानी यह कंपनी भी अब कोरोना संकटकाल में दिवालिया हो गई है. कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स (Brooks Brothers) ने दिवालिया संरक्षण का आवेदन दायर कर दिया है. इसके साथ ही कोरोना महामारी का शिकार होने वाली कंपनियों में एक और बड़ा नाम जुड़ गया, जिसके बाद अमेरिकी आर्थिक जगत में चिंताएं लगातार बढती जा रही हैं.

परिधान के मामले में एलिट वर्ग की सबसे पंसदीदा कंपनियों में शुमार ब्रूक्स ब्रदर्स की स्थापना न्यूयॉर्क में 1818 में हुई थी. बडी बात यह है कि इससे पहले भी इस कंपनी ने काफी बुरा दौर देखा और झेला है लेकिन कोरोना महामारी का यह दौर कंपनी झेल नहीं पाई.

ब्रूक्स ब्रदर्स ने दो विश्वयुद्ध, महान आर्थिक मंदी और राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा पहनावे के मानक को बदले जाने के दौरान सामने आए कई बडे संकटों और चुनौतियों को सफलतापूर्वक झेला लेकिन यह संकट कंपनी के लिए आज का समय सबसे बुरा रहा. 

कंपनी ने दिवालियापन संरक्षण के अध्याय 11 के तहत आवेदन दायर किया है. कंपनी अपने अमेरिका में 200 स्टोर में से 25 प्रतिशत से अधिक स्टोर्स हमेशा के लिए बंद करने का फैसला किया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण खुदरा क्षेत्र गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है और इसी कडी में यह फैसला किया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि इससे पहले प्रतिस्पर्धी कंपनी बार्नीज न्यूयॉर्क भी दिवालियापन संरक्षण का आवेदन दायर कर चुकी है.

 

10 बड़ी बातें:

 

1- 7 अप्रैल 1818 को 45 साल की उम्र में हेनरी सैंड्स ब्रूक्स ने एच एंड डी एच ब्रूक्स एंड कंपनी की शुरुआत की थी.


2- 1833 में हेनरी सैंड्स ब्रूक्स के चार बेटे एलीशा, डेनियल, एडवर्ड और जॉन को ये बिजनेस विरासत में मिला और 1850 में कंपनी का नाम बदलकर ब्रूक्स ब्रदर्स कर दिया गया.


3- 40 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने Brooks Brothers के कपड़े पहने हैं. जिनमें जॉन एफ कैनेडी और बराक ओबामा जैसे यूएस प्रेसिडेंट भी शामिल हैं.


4- अब्राहम लिंकन की 1865 में जब हत्या हुई थी, उस समय उन्होंने ब्रूक्स ब्रदर्स का ही कोट पहना हुआ था.


5- ब्रूक्स ब्रदर्स के दो बटन वाले सूट राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पसंदीदा थे.


6- इसका सांस्कृतिक प्रभाव भी व्यापक रहा है. अमेरिका के जाने माने फिल्म अभिनेता क्लार्क गेबल ब्रूक्स ब्रदर्स के कपड़े पहनते रहे.


7- जेनिफर एनिस्टन जब जीक्यू पत्रिका के मुख पृष्ठ पर आयी थीं, तब उन्होंने सिर्फ लाल, सफेद और नीले रंग की ब्रूक्स ब्रदर्स की टाई पहनी हुई थीं.


8- जे क्रू, नीमैन मार्कस, जेसी पेनी समेत अमेरिका की कई बड़ी खुदरा कंपनियां भी कोरोना महामारी की चपेट में दिवालिया हो चुकी हैं. महामारी के कारण लोगों ने अपने खर्च में कमी की है और पैसा बचाने को प्राथमिकता दे रहे हैं. ऐसे में ब्रूक्स ब्रदर्स को भी इसका शिकार होना पड़ा.


9- लोग द्वारा ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह देने से अमेजन, वॉलमार्ट, टारगेट जैसी कई ऑनलाइन खुदरा कंपनियों की तरफ रुझान बढा है. ऑनलाइन कंपनियों को तो फायदा हुआ लेकिन ऑफलाइन स्टोर चलाने वाली ब्रूक्स ब्रदर्स जैसी कंपनियां इस चक्कर में बर्बाद हो रही हैं.


10 ब्रूक्स ब्रदर्स के दुनियाभर में करीब 500 स्टोर्स हैं, जिसमें से लगभग आधे अमेरिका में हैं. कंपनी 4,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है. 2001 के बाद से इस कंपनी का मालिकाना हक इटेलियन बिजनेसमैन क्लाउडियो डेल वेचियो के पास है, जिनके परिवार ने लक्सोटिका की स्थापना की.