कान में ब्लू टूथ लगाकर कर सुन रहा था गाने, अचानक हुआ ब्लास्ट, युवक की गई जान


जयपुर. यदि आप लगातार कान में ब्लू टूथ या वायर वाले ईयरफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं. यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जयपुर के चौमूं कस्बे में एक ऐसा मामला सामने आया है जो बहुत ही कम देखने को मिलता है. यहां एक युवक के कान में लगा इयर फोन अचानक धमाके के साथ फट गया जिससे ना केवल युवक का कान झुलस गया बल्कि उसकी जान भी चली गई.

कान में ईयरफोन (Earphone) लगाने से हुए हादसे के बाद हर कोई हैरत में है. बताया जा रहा है कि मृतक युवक चौमूं इलाके के उदयपुरिया गांव का रहने वाला राकेश नागर है. युवक के दोनों कान जख्मी हो गए. हांलाकि युवक को तुरंत ही उपचार के लिए घायल अवस्था में सिद्धि विनायक अस्पताल में भर्ती भी करवाया गया लेकिन चिकित्सक उसकी जान नहीं बचा पाए.  

इस जिले में जिन 7 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी, वो भी हो गए पॉजिटिव, क्या वायरस ने वैक्सीन पर काबू पा लिया है?

अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि मृतक राकेश नागर के साथ यह हादसा तब हुआ जब वह कान में ईयर फोन लगाकर कुछ सुन रहा था कि अचानक धमाके के साथ ईयर फोन फट गया. जिसके बाद वो मौके पर ही बेहोश होकर गिर गया. और बाद में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. जानकारों का मानना है कि यह संभवत देश में ऐसा पहला मामला होगा जहां ईयर फोन ने इस ​तरह से एक युवक की जान ले ली.

चिकित्सकों का मानना है कि कान में हुए धमाके के बाद युवक की मौत संभवतः कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) से हुई होगी. बहरहाल यह पूरा मामला सबके लिए एक सबक भी है कि सुविधा के नाम पर बाजार में मौजूद ब्लू टूथ डिवाइस कितनी सुरक्षित है खरीदने से पहले इसकी परख कर ली जाए तो बेहतर होगा.