एलन मस्क के एक ट्वीट से 17 फीसदी टूट गई दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन, भारत सहित कई देशों के निवेशकों के पसीने छूटे


मुंबई। टेस्ला कंपनी ने गुरुवार सुबह जलवायु चिंताओं के कारण अपने वाहनों की बिक्री बिटकॉइन में करने से इनकार कर दिया. इससे जुड़े एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत 2 घंटे में ही 17 फीसदी टूटकर 54,819 डॉलर से 45,700 डॉलर हो गई है.

एलन मस्क ने ट्वीट कर लिखा कि टेस्ला अपनी कार बेचने के एवज में अब बिटकॉइन स्वीकार नहीं करेगी. जिसके तुरंत बाद इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई. टेस्ला कंपनी ने गुरुवार सुबह जलवायु चिंताओं के कारण अपने वाहनों की बिक्री बिटकॉइन में करने से इनकार कर दिया जिसका यह परिणाम रहा.

बिटकॉइन में इस गिरावट के बाद में निवेशकों में भारी चिंता देखने को मिली. दुनिया के कई देशों के साथ भारतीय निवेशकों में भी गिरावट आने से चिंता बढ़ गई. क्योंकि इसमें एक बड़ा वर्ग भारत में भी निवेश करता है.

मस्क ने अपने ट्वीट में लिखा की "हम बिटकॉइन माइनिंग और लेनदेन के लिए जीवाश्म ईंधन के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल से चिंतित हैं. खासकर कोयला के इस्तेमाल से जिसमें किसी भी ईंधन के मुकाबले सबसे खराब उत्सर्जन होता है." इस साल की शुरुआत में टेस्ला ने ऐलान किया था कि उसने 1.5 बिलियन डॉलर का बिटकॉइन खरीदा है और वह अपनी कारों की खरीद में इसे स्वीकार करेगी. इसके बाद इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत काफी बढ़ गई थी. हालांकि, मस्क ने ये भी कहा कि "टेस्ला किसी भी बिटकॉइन को नहीं बेचेगी और जैसे ही माइनिंग ज्यादा स्थायी ऊर्जा में बदल जाएगी वह बिटकॉइन स्वीकार करना फिर से शुरू कर देगी."