पक्षियों के लिए अनूठे 'वुडन बर्ड होम', राजस्थान ACB की पर्यावरण और पक्षी संरक्षण के लिए पहल


भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त एक्शन लेने वाली राजस्थान एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम पक्षी और पर्यावरण प्रेम की भी अनूठी मिसाल पेश कर रही है। राजस्थान एसीबी डीजी बीएल सोनी के निर्देशन में जहां राजस्थान एसीबी के मुख्यालय में पूरी तरह से हरा-भरा और फूलों से आच्छादित वातावरण तैयार किया गया है वहीं एसीबी मुख्यालय परिसर में पक्षियों के लिए भी एक खास अनूठी पहल की गई है।

 

अब एसीबी मुख्यालय में तेज धूप, बरसात से पक्षियों को बचाने और उनकी सुरक्षा के लिए 108 'बर्ड होम' स्थापित किए गए हैं, जहां पक्षी आसानी से रह सकते हैं। खास बात यह है कि यह वुडन बर्ड होम इस तरह से तैयार कर दीवार पर लगाए गए हैं कि एक पक्षी का घरौंदा किसी दूसरे पक्षी के घर से बिल्कुल चिपका हुआ ना हो और एक पक्षी के कारण दूसरे पक्षी को परेशानी ना हो।

राजस्थान एसीबी के मुखिया बीएल सोनी का कहना है कि प्रकृति और पक्षी हर वक्त हमें सकारात्मक ऊर्जा देते हैं और इनका जितना संरक्षण और संवर्धन किया जाए उतनी ही मानव की सकारात्मकता में भी इजाफा होता है। इसी लिहाज से एसीबी मुख्यालय में यह अनूठी पहल की गई है। ताकि इन मासूम पक्षियों को एक प्यारा और न्यारा सा बंगला मिल सके। हमें भी आने वाली पीढ़ियों को यह विरासत सौंपनी है इसलिए पर्यावरण व पक्षी संरक्षण को बढ़ावा देना होगा।

पथ रक्षक संस्था के सहयोग से यह अनूठी पहल की गई है। संस्था के प्रमुख सूरज सोनी ने बताया कि “पक्षी आवास“ अभियान का मकसद शहरों से लुप्त होते पक्षियों को संरक्षित रखना है, उनको अपनेपन का अहसास कराना और सम्मान देना है। शहरों में पेड़ों की कमी व कटाई के चलते पक्षियों को विचरण व आवास की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए सभी उंचाई वाली इमारतों पर निःशुल्क बर्ड होम (पक्षी आवास ) लगाऐ जा रहे है , व इनकी देखरेख के लिए पक्षी मित्र नियुक्त कर रहे है।

बता दें कि एसीबी मुख्यालय परिसर में इस अवसर पर उप महानिरीक्षक विष्णु कान्त, सवाई सिंह गोदारा , उप महानिरीक्षक कालु राम रावत, एसपी योगेश दाधीच, एएसपी बजरंग सिंह शेखावत, डीवाईएसपी मुकेश यादव, गौरीशंकर शर्मा व अन्य अधिकारी, एसीबी कर्मचारीगण उपस्थित रहे व जीव दया का संकल्प लिया।