शादी के एक साल बाद ही दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने थे बिल गेट्स, और अब 27 साल बाद हुआ तलाक़, भारत में भी चर्चे


माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा ने शादी के 27 साल बाद तलाक की घोषणा कर दी है. मेलिंडा और बिल गेट्स ने इसके लिए साझा बयान भी जारी किया है. बिलगेट्स का यह तलाक भारत में भी चर्चा का विषय बना हुआ है. भारतियों के लिए उनका माइक्रोसॉफ्ट बड़े रोजगार का जरिया है और उनकी कंपनी में काफी सॉफ्टवेयर इंजीनियर भारतीय ही हैं। और इस में कहा गया है कि 'काफी बातचीत और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी खत्म करने का फैसला लिया है.

बीते 27 साल में अपने तीन बच्चों को पालकर बड़ा किया है. हमने एक फाउंडेशन भी बनाया है जो विश्वभर में लोगों के स्वस्थ्य और अच्छे जीवन के लिए काम करता है. हम इस मिशन के लिए अब भी एक जैसी सोच रखेंगे और साथ काम करेंगे. हालांकि हमें अब लगता है कि हम जीवन के आने वाले समय में बतौर पति पत्नी साथ नहीं रह पाएंगे. हम नया जीवन शुरू करने जा रहे हैं. ऐसे में लोगों से हमारे परिवार के लिए स्पेस और प्राइवेसी की अपेक्षा है.'

बिल गेट्स और मेलिंडा की मुलाकात 1987 में न्यूयॉर्क में एक्सपो-ट्रेड मेले में हुई थी. यहीं से दोनों के बीच दोस्ती और प्यार की शुरुआत हुई थी. इसके बाद 1993 में, उन्होंने सगाई की और नए साल के दिन 1994 में दोनों ने शादी कर ली थी. उनकी यह शादी भी काफी चर्चा में रही थी, क्योंकि बिल गेट्स ये नहीं चाहते थे कि उनकी शादी में कोई अनचाहा मेहमान आए। इस वजह से उन्होंने द्वीप के सभी स्थानीय हेलिकॉप्टर बुक कर लिए थे। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था कि द्वीप के सभी स्थानीय हेलिकॉप्टर किसी एक शख्स के नाम पर बुक थे।

बता दें कि 1986 में गेट्स अरबपतियों की सूची में शामिल हुए थे और 1995 में दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति बने और लगातार कई वर्षों तक बने रहे। हाल के वर्षों में खासकर पिछले तीन साल से गेट्स और अमेजन के जेफ बेजोस में दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति के लिए कॉम्पिटीशन चल रहा है। फोर्ब्स की लिस्ट में इस समय बेजोस नंबर एक और गेट्स चौथे नंबर पर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 130.5 अरब डॉलर है।


Courtesy: Navid Mamoon, Gabriel Rasskin & Covid Visualizer Team.