बीकानेर लोकसभा क्षेत्र : क्या अर्जुन के रथ को रोकने में कामयाब होंगे गोविंद ?


बीकानेर (श्याम मारू)। लोकसभा चुनाव 2024 में सभी प्रत्याशी जोर आजमाइश कर रहे हैं। बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल चौथी बार भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वह अब तक पिछले तीन चुनाव लगातार जीत कर हैट्रिक लगा चुके हैं। उन्होंने सीधी टक्कर में कांग्रेस को मात दी है।

पिछले तीन चुनाव में उन्होंने 2009 में कांग्रेस के रेवत राम पवार, 2014 में शंकर पन्नू और 2019 में उन्होंने अपने मौसेरे भाई मदनलाल मेघवाल को हराया। वह चौथी बार ताल ठोक कर खड़े हैं । उनके सामने राजस्थान सरकार में आपदा एवं प्रबंधन मंत्री रहे गोविंद राम मेघवाल कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। दोनों प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से प्रचार कर रहे हैं। गोविंद मेघवाल गांव गांव जाकर पिछले 3 साल का हिसाब मांग रहे हैं तो भारतीय जनता पार्टी के अर्जुन राम मेघवाल केंद्र सरकार की योजनाओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। अब तक के प्रचार अभियान में अर्जुन राम मेघवाल काफी आगे निकल गए हैं। क्योंकि उनके पक्ष में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और केंद्रीय विदेश मंत्री जयशंकर जैसे दिग्गज नेताओं ने मतदाताओं की नब्ज को टटोला।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रीकोलायत में आम सभा की तो मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने नोखा विधानसभा क्षेत्र के पांचू गांव में सभा को संबोधित किया। वही आज दिनांक तक गोविंद राम मेघवाल के पक्ष में अभी तक कोई बड़ी सभा नहीं हुई है ।अब चुनाव प्रचार अभियान में एक सप्ताह से भी कम समय रह गया है ।ऐसे में दोनों प्रत्याशी अपने-अपने कार्यकर्ताओं को रात दिन एक करने के लिए कह रहे हैं। बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र है जिन में बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र, बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अनूपगढ़, नोखा , श्रीकोलायत, खाजूवाला, लूणकरणसर और श्री डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र शामिल है। मतदाता पूरी तरीके से खामोश है वह खुलकर किसी भी पक्ष के सामने नहीं आ रहा ।.पूरा दारोमदार प्रचार अभियान पर है। अब कौन प्रत्याशी कितना प्रचार कर पता है और उसका मतदाताओं पर कितना असर होता है, यह देखने वाली बात होगी। साथ ही साथ मतदाता का मन किसके पक्ष में है और ऊंट किस करवट बैठता है यह तो आने वाली 19 अप्रैल को मतदान के दिन और 3 जून को मतगणना के दिन पता चल पाएगा।