RAS साक्षात्कार में अधिक अंक दिलाने के लिए 20 लाख रुपए का हो रहा था लेनदेन, स्कूल प्रिसिंपल जोगाराम सारण, दो दलालों को ACB ने पकड़ा


जयपुर। राजस्थान एसीबी ने एक और बड़ा खुलासा किया है। यहां बाड़मेर के एक स्कूल प्रिंसिपल को उसके दो दलालों के साथ करीब 20 लाख रुपए की राशि के साथ गिरफ्तार किया गया है। यह राशि बाड़मेर निवासी हरीश सारण नाम के एक अभ्यर्थी को आरएएस साक्षात्कार में अधिक अंक दिलाने से जुड़ी है. बताया जा रहा है दलाल ने जितने अंक दिलाने का दावा किया था उतने अंक नहीं दिलवा पाया जिसके बाद यह राशि वापस लौटाई जा रही थी. पूछताछ में सामने आया है कि अभ्यर्थी को साक्षात्कार में 70 या अधिक अंक दिलाने के लिए यह राशि दी गई थी लेकिन अभ्यर्थी के ​केवल 54 ही नम्बर आए जिसके बाद ली गई राशि वापस लौटाई गई थी.

जोधपुर से बाड़मेर की तरफ जा रही बोलेरो कार में सवार लोगों से यह राशि बुधवार रात 10 बजे जब्त की गई. जिसके बाद बाड़मेर की मदर टेरेसा सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के संचालक ठाकराराम सारण, बायतु में पनवाड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रिंसिपल जोगाराम सारण और जोधपुर निवासी किशनाराम जाट को पूछताछ के बाद पकड़ लिया. ACB DG बीएल सोनी के निर्देशन में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 
 

ACB DG भगवान लाल सोनी ने बताया कि एसीबी की जोधपुर इकाई को सूत्रों के जरिये सूचना प्राप्त हुई कि कुछ व्यक्ति बोलेरो कार से आरएएस परीक्षा-2018 की परीक्षा में सलेक्ट एक अभ्यर्थी को साक्षात्कार में अधिक अंक दिलाने के परितोष में भारी धनराशि का लेनदेन करने जा रहे हैं। जिस पर एसीबी जोधपुर शहर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोपाल सिंह लखावत के नेतृत्व में आसूचना का सत्यापन किया जाकर दिनांक 28-7-2021 को उनकी टीम द्वारा पुलिस थाना कल्याणपुर, जिला बाड़मेर पर आकस्मिक चैकिंग करते हुए इन तीनों लोगों को पकड़ा गया. 

प्रारंभिक पूछताछ में रिश्वत राशि की मांग किशनाराम (दलाल) द्वारा ठाकराराम से उसके निकट परिजन को साक्षात्कार में अधिक अंक देने के लिए जोगाराम प्रिंसिपल के मार्फत की जा रही थी। जोगाराम राजकीय सेवा में है तथा दोनों अन्य प्राईवेट व्यक्ति हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग के किसी सदस्य या कर्मचारी की कोई भूमिका होने की जानकारी अभी तक नहीं मिली है। सघन अनुसंधान उपमहानिरीक्षक पुलिस, ए.सी.बी. जोधपुर विष्णु कांत के पर्यवेक्षण में किया जा रहा है। ADG दिनेश एमएन के निर्देशन में आरोपियों के आवास और ठीकानों पर तलाश जारी है.