कोरोना का कहर, अगले 15 दिन के लिए सख्त फैसले लिए जाएंगे, नई गाइडलाइन और SOP शीघ्र जारी की जाएगी: CM गहलोत


जयपुर. 'कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना एवं जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोविड-19 एवं वैक्सीनेशन को लेकर निवास पर हुई समीक्षा बैठक के बाद निर्णय लिया है कि अगले 15 दिन के लिए सख्त फैसले लिए जाएंगे और इस सम्बन्ध में डिटेल्ड गाइडलाइन, SOP शीघ्र जारी की जाएगी।' कोरोना के बढ़ते संक्रमण और खतरे को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह ट्वीट किया है। उसके बाद में जल्द ही कोरोना कंट्रोल के लिए नई गाइडलाइंस जारी होने वाली है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वो मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने, बार बार हाथ धोने जैसे कोविड प्रोटोकॉल की गंभीरता से पालन करें और टीकाकरण करवाएं। सीएम गहलोत ने कहा कि मास्क और वैक्सीन दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। साथ ही गहलोत ने बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाने के संकेत देते हुए यह कहा कि केन्द्र सरकार को एसओपी यानि कोविड से बचाव के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी करनी चाहिए। पूरे देश में कोविड को देखते हुए अनुशासन लाने के लिए केन्द्र एसओपी जारी करे। वैक्सीनेशन पूरी ताकत के साथ किया जाना चाहिए। इसके लिए केन्द्र से बात करेंगे। कोरोना के एक बार फिर से बढ़ते मामलों पर विशेषज्ञों के साथ आमजन के लिए लाइव दिखने वाली समीक्षा बैठक में चिंता जाहिर करते हुए कहा कि केन्द्र एसओपी जारी करता है तो अच्छी बात है, वर्ना मजबूर होकर राज्य सरकार को जल्द एसओपी जारी करनी पड़ेगी।

सीएम गहलोत ने कहा कि इस पर एक दो दिन में जल्द निर्णय करेंगे। उन्होंने संकेत दिए कि कोविड को हराने के लिए सख्ती के साथ ही लोगों को नए सिरे से समझाइश करके कोरोना को हराने के लिए सरकार कदम उठाएगी। सीएम गहलोत कहा कि वैक्सीनेशन जरूरी है। वैक्सीन लगवाने के बाद मास्क लगाना भी जरूरी है। अगर वैक्सीन लगवा लेते हैं और फिर भी पॉजिटिव आ जाते हैं तो जान बच जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क लगाएं। सीएम गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड के कारण स्थिति चिंताजनक और बिगड़ती जा रही है, इसलिए अधिकाधिक वैक्सीनेशन के लिए कैंपन चलाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड की अगली समीक्षा बैठक, जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टर्स होंगे, उसे भी जनता के लिए सोशल मीडिया पर लाइव किया जाएगा। ताकि लोग विशेषज्ञों की राय के साथ सरकार की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर सकें। सीएम गहलोत ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि जीती जंग हार नहीं जाएं, हमें सबके सहयोग से जीती हुई जंग तो जीते रखना है। इस लाइव समीक्षा बैठक को सोशल मीडिया के जरिए एक लाख 86 हजार से ज्यादा लोग जुड़े रहे। बैठक में विशेषज्ञों ने कोविड प्रोटोकॉल की सख्त पालना करवाने, जीनोम स्टडी करवाने, रेस्टोरेंट कैफेज को कुछ दिन बंद करने, बाजारों में कोविड गाइडलाइन की उल्लंघन करने पर सीज करने सहित सख्त कदम उठाने, भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के साथ ही विवाह और अन्य समारोह का सीमित संख्या के साथ बंद स्थान की बजाय खुले स्थान पर आयोजन करने, टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने, मेडिकल इंस्ट्राक्चर को और मजबूत बनाने, कोविड के खतरे को देखते हुए पूर्व की भांति जरूरी इंतजाम करने, युवाओं में वैक्सीनेशन करवाने के साथ ही उन्हें सुपर स्प्रेडर बनने से रोकने के लिए कदम उठाने, कोविड प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के लिए टास्क फोर्स बनाकर ऑन स्पॉट कार्रवाई की व्यवस्था शुरू करवाने, अगले दो सप्ताह के लिए मेले, हटवाड़ों, रेस्टोरेंट, कैफेज बंद करवाने, नाइट कर्फ्यू लगाने की पावर कलेक्टर्स को देने, कोरोना जांच और वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़ाने के साथ अन्य कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।