'भ्रष्टाचार के कलेक्टर' को हटाया गया, PA का ट्रेप, राजस्थान एसीबी की बड़ी कार्रवाई


जयपुर. इंटरनेशनल एंटी करप्शन डे पर राजस्थान में ACB DG बीएल सोनी के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई की गई. बारां कलेक्टर इंदर सिंह का पीए महावीर नागर 1 लाख 40 हज़ार की नगदी के साथ पकड़ा गया. पेट्रोल पंप की NOC जारी करने की एवज में यह रिश्वत मांगी गई थी.

ACB ADG एमएन दिनेश के निर्देशन में कोटा के ACB में ASP ठाकुर चंद्रशील ने यह कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले में कलेक्टर की मौन स्वीकृति थी, जिसकी तस्दीक हो चुकी है.

उधर इस पूरी कार्रवाई में बारां कलेक्टर इंद्र सिंह की संदिग्ध भूमिका का जैसे ही पता एसीबी को चला तो उन्होंने तुरंत इस मामले की सूचना सीएमओ में दी और उसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस बात की सूचना दी गई. CM के निर्देश पर सूचना मिलते ही तुरंत बारां कलेक्टर को हटाने के आदेश जारी कर दिए गए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत यह कार्रवाई की गई.

इस कार्रवाई से ठीक पहले राजस्थान में एक और कार्रवाई चर्चा में रही. जहां एसीबी डीजीपी बीएल सोनी ने अपने ही विभाग के एक अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की और भ्रष्टाचार में संलिप्त आ पाए जाने पर तुरंत उनके निर्देश पर एसीबी ट्रैप किया गया. यहां ACB में तैनात होकर भी अपने पद की गरिमा नहीं समझने वाले ACB सवाईमाधोपुर के प्रभारी भैरूलाल मीणा को ट्रेप कर लिया गया. उनके साथ ज़िला परिवहन अधिकारी महेश चन्द्र भी ट्रेप किया गया. 80 हज़ार रूपये रिश्वत लेते व देते दोनों गिरफ्तार हुए.

राशि डीटीओ सवाईमाधोपुर द्वारा मासिक बंदी के रूप में दी जा रही थी. ACB DG बीएल सोनी के निर्देश पर ADG एमएन दिनेश ने यह कार्रवाई की. इन दोनों ही मामलों में एसीबी के एडीजी एमएन दिनेश ने एसीबी डीजी बीएल सोनी के निर्देशन में दोनों ही कार्रवाई को बेहतर तरीके से अंजाम तक पहुंचाया.