कोरोना से दूर रहना हो तो इन दस (TEN) कामों के दौरान जरुर धोएं हाथ!


नई दिल्ली (ऋचा शर्मा). वैसे तो हमें बचपन से ही स्कूल में हाथ धोने की आदतों को लेकर बहुत कुछ सिखाया जाता है. समझाया जाता है कि किन कामों को करते हुए हाथ धोना चाहिए. हाथ धोने की आदत हमें हमारे घर पर भी डालनी होती है. स्वस्थ रहने के लिए हाथ धोने का महत्व किसी से छुपा नहीं है. बावजूद इसके कई बार हम जल्दबाजी या यों कहें कि आलस के चलते हाथ धोने में लापरवाही करते हैं. और यही लापरवाही आज देश और दुनिया में जानलेवा साबित हो रही है.

कोरोना जैसे गंभीर वायरस के संक्रमण का सबसे बड़ा कारण हाथ को साफ ना करना बना हुआ है. इसके लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. ध्यान रखा जाए कि हाथों में लेकर कम से कम 40 सेकंड तक हाथों को अच्छी तरह से रगड़ कर धोना जरुरी है. ऐसा करने पर ही बैक्टीरिया और गंदगी हाथों से निकल जाती है अन्यथा यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैँ.

आपको यह भी बता दें कि WHO के निर्देश पर दुनियाभर में हर साल 15 अक्टूबर को 'ग्‍लोबल हैंड वॉशिंग डे' यानी की 'विश्व हाथ धुलाई दिवस' मनाया जाता है ताकि लोगों को हाथ धोने और साफ रखने की आदतों के लिए रोजमर्रा के जीवन में प्रेरित किया जा सके.

इन कामों के दौरान जरुर धोएं हाथ:

1- भोजन करने से पहले व बाद में हाथ जरूर धोएं. यदि आप खाना बनाने जा रहे हों या किसी को सर्व कर रहें हो तो भी हाथ को जरूर धोएं.

2- किसी अन्य के या स्वयं के घाव की ड्रेसिंग करने से पहले व बाद में हाथ को जरूर धोएं.

3- यदि आपने किसी से हाथ मिलाया है या आप घर के बाहर से लौटे हैं तो उसके तुरंत बाद हाथ जरुर धोएं.

4- पालतू या आवारा जानवरों को यदि किसी भी सूरत में आपने छुआ है तो अच्छे से हाथ धोना बेहद जरुरी है क्योंकि ज्यादातर फ्लू का एक बडा कारण यही है.

5- नाक और मुंह पोछने के बाद हाथ धोएं, और पोछने से पहले भी हाथ साफ करें. क्योंकि नाक और मुंह के जरिए कीटाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.

6- जब भी आप डस्टबिन को छुएं या उसका इस्तेमाल करें तो उसके बाद हाथों को जरुर धोएं.

7- यदि आप टॉयलेट, शौच जा रहे हैं या वॉशरूम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बाद में हाथ अच्छे से धोएं. हाथ धोने में विशेष सावधानी बरतें.

8- जब भी दवा लेनी हो तो उससे पहले हाथ धोना आवश्यक है. वरना दवा संक्रमण का कारण बन सकती है.

9- छोटे बच्चे को गोद में लेने से पहले हाथ धोएं, क्योंकि बच्चों में संक्रमण जल्दी फैलता है.

10- छींकने के बाद हाथ धोना कतई ना भूलें.

सौजन्य: THE INDIA HEALTH


Courtesy: Navid Mamoon, Gabriel Rasskin & Covid Visualizer Team.