होली एवं शब-ए-बारात पर सार्वजनिक स्थलों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर राजस्थान सरकार ने लगाई रोक


जयपुर. करोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. होली एवं शब-ए-बारात पर 28 व 29 मार्च को सार्वजनिक स्थलों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है.

सरकार ने कहा है कि घर में ही रहकर होली और शब-ए-बारात का आयोजन करें. सरकार के आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थलों पर सार्वजनिक ग्राउंड्स, पब्लिक पार्क, बाजार एवं धार्मिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों पर रोक रहेगी. इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं. गौरतलब है कि 21 मार्च को जारी कोरोना गाइडलाइंस में होली का त्यौहार घरों में आयोजित करने की आमजन से अपील की गई थी. देश के अन्य राज्यों जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा में भी कोरोना कि दूसरी लहर के संक्रमण के फैलाव में वृद्धि को रोकने के लिए होली एवं शब-ए-बारात के अवसर पर सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी यह महत्वपूर्ण फैसला किया है.

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 18 राज्यों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के कोरोना स्ट्रेन मिले हैं जो चिंताजनक है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये नए स्ट्रेन वाले वायरस तेजी से फैलते हैं. ऐसे में अधिक सावधानी की आवश्यकता है. आमजन कोई लापरवाही ना बरतें अन्यथा परिणाम गंभीर हो सकते हैं. गहलोत ने यह भी कहा कि अन्य राज्यों में नए स्ट्रेन वाले वायरस ना फैलें इसके लिए भी राज्यों को जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है. राजस्थान में दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे की अवधि की RT-PCR रिपोर्ट जरूरी की गई है. बिना टेस्ट के लिए आने वाले यात्रियों को 15 दिन क्वारंटीन किया जाएगा.