बिहार में फिर NDA की सरकार, हारे लेकिन तेजस्वी बन कर उभरे बड़े नेता, नीतीश का जलवा हुआ कम


पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार का जादू चला हो या न चला हो लेकिन मोदी का जादू जरूर यहां पर चला. यही कारण रहा कि एक बार फिर से एनडीए बिहार में सत्ता पर काबिज हो गई है. बिहार चुनाव की 243 सीटों के नतीजे सामने आने के बाद पूरी तस्वीर साफ हो गई है.

243 सीटों के प्राप्त परिणामों में प्रदेश में सत्ताधारी एनडीए ने 125 सीट जीती, जबकि विपक्षी महागठबंधन ने 110 सीट जीती. बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल भाजपा ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की.

विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद ने 75 सीटों, कांग्रेस ने 19 सीटों, भाकपा माले ने 12 सीटों, भाकपा एवं माकपा ने 2-2 सीटों पर जीत दर्ज की. इस तरह से एकबार फिर NDA बिहार में सरकार बनाने में कामयाब रही. यहां बहुमत का आंकड़ा 122 था जिसे NDA ने प्राप्त कर लिया.

नीतीश कुमार की जदयू को पिछली बार की तुलना में काफी सीटें मिलीं और 43 सीटों पर ही संतोष करना पडा वहीं कुछ समय पहले ही राजनीति में सक्रिय हुए आरजेडी के तेजस्वी यादव को 75 सीटों पर जीत मिली. जो सबसे बडी पार्टी साबित हुई. इस लिहाज से देखा जाए तो तेजस्वी यादव हार जरुर गए हों लेकिन इन चुनावों में नीतीश से बडे नेता साबित हुए. उधर कांग्रेस की बात करें तो महज 19 सीटों पर कांग्रेस सिमट कर रह गई.